HEADLINES


More

मेवात में महाभारत कालीन प्राचीन मंदिर एवं 'चार धाम' का विशेष महत्व

Posted by : pramod goyal on : Friday 5 July 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद,05 जुलाई। जे सी बोस विश्वविद्यालय वाईएमसीए के संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग के मीडिया विद्यार्थियों ने मेवात का भ्रमण किया। छात्रों के दल के इस शैक्षणिक दौरे के दौरान ऐतिहासिक स्थल पर ग्राउंड रिपोर्टिंग की। जिसमें उन्होंने रमणीय क्षेत्र की फोटोग्राफी,वीडियोग्राफी, रील्स, डॉक्यूमेंट्री शूट कर मीडिया का व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त किया। विद्यार्थियों ने मेवात संबंधित अनेक भ्रांतियों से हटकर एक अलग तस्वीर देखी। वहां की वास्तविकता ने अद्भुत,अद्वितीय का अनुभव कराया। ऐसा नहीं है मेवात जैसा बताया जाता है। वहां के तथ्य आज भी


सत्य की कहानी कहते हैं। मेवात की जड़ें भारतीय ज्ञान परंपरा से शुरू होकर अध्यात्म एवं पर्यटन संस्कृति का अनोखा संगम प्रस्तुत करती हैं। जिसमें हमारे गौरवशाली ज्ञान का भंडार समाहित है।


संचार एवं मीडिया तकनीकी विभाग अध्यक्ष डॉ पवन सिंह के मार्गदर्शन में समर इंटर्नशिप के अंतर्गत मीडिया विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक यात्रा के अंतर्गत मेवात भ्रमण का आयोजन किया गया। डॉ पवन सिंह ने बताया कि ऐसा नहीं है मेवात जैसा बताया जाता है। सत्य एवं तथ्य की जानकारी के लिए ग्राउंड रिपोर्टिंग आवश्यक है। इसी उद्देश्य के लिए इस यात्रा में सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और प्राकृतिक दृश्यों में मीडिया फील्ड रिपोर्टिंग, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी, डाक्युमेंटरी, रील्स शूट करने की प्रैक्टिस जैसे गतिविधियां शामिल रही। विश्वविद्यालय कुलपति प्रो एस के तोमर ने मीडिया विद्यार्थियों को मेवात के सफल भ्रमण की बधाई देते हुए उत्साहवर्धन किया। श्री तोमर ने छात्रों को भविष्य में मीडिया के क्षेत्र में नए कीर्तिमान स्थापित करने के लिए भी प्रेरित किया।    


ऐतिहासिक श्री शिव कुंड सोहना और राजीव गांधी पार्क
मेवात से सटे गुरुग्राम जिले के सोहना के ऐतिहासिक श्री शिव कुंड में गर्म जल वाले कुंड में स्नान कर मीडिया विद्यार्थियों ने अपनी शैक्षणिक यात्रा का श्रीगणेश किया। कुंड के जल को चमत्कारी बताया जाता है इसके जल में स्नान से चर्म रोग एवं असाध्य रोग से मुक्ति मिलती है। इसमें स्नान करना स्फूर्तिदायक अनुभव रहा। स्नान के बाद छात्रों का दल राजीव गांधी पार्क पहुंचा जहां सभी ने सामूहिक अल्पाहार का आनंद लिया। सुव्यवस्थित पार्क की स्वच्छता, हरे भरे वातावरण  में स्थापित सुविधाओं एवं प्राकृतिक सौंदर्य को कैमरे में कैद किया। 

प्राकृतिक वादियों में बसा नल्हर महादेव मंदिर,नूंह
नूंह की पर्वत श्रृंखला के आंचल में बसे 5200 वर्ष पुराने नल्हड़ महादेव मंदिर पहुंचकर मीडिया विद्यार्थियों ने वहां के प्राकृतिक सौंदर्य और मंदिर के आध्यात्मिक महत्व को सहेजने के उद्देश्य से फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की। दुर्लभ आकृति वाले पत्थरों वाले पहाड़ पर चढ़ने वाले रोमांच भरे क्षणों को कैमरे में कैद किया। पदयात्रा के दौरान अनोखे एवं प्राचीन कदंब के पेड़ के साथ निर्बाध निकलते औषधीय गुणकारी जल को ग्रहण करना उसकी वीडियो ग्राफी जो कि एक दुर्लभ और मंत्रमुग्ध कर देने वाला दृश्य था। 

मेवात में पांडव कालीन प्राचीन शिव झिर मंदिर
मीडिया छात्रों की यात्रा का अंतिम पड़ाव मेवात के पांडव कालीन प्राचीन शिव झिर मंदिर था। मंदिर की प्राचीन वास्तुकला और शांत वातावरण ने आश्चर्यचकित कर दिया। श्री विकास, दीपक और मनोहर लाल ने हमारे लिए एक शानदार दोपहर के भोजन की व्यवस्था की थी, जिसका हमने शांत माहौल में आनंद लिया। दोपहर के भोजन के बाद, हमने मंदिर का निरीक्षण किया। तस्वीरें लीं, स्थानीय लोगों से मंदिर के इतिहास के बारे में जानकारी जुटाई। यह यात्रा सीखने, रोमांच और आनंद के साथ अविस्मरणीय यादें और क्षेत्र की सांस्कृतिक एवं प्राकृतिक विरासत के लिए प्रभावशाली छाप छोड़ गई।

मीडिया विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के श्याम जी के मार्गदर्शन में सेवा भारती के विभाग कार्यवाह कैलाश जी ने श्री शिव कुंड सोहना और राजीव गांधी पार्क में मार्गदर्शन के साथ -साथ भ्रमण एवं अल्पाहार की व्यवस्था की। नूंह के नल्हर मंदिर में नरेश उर्फ़ बंटी जी और उनकी टीम ने मार्गदर्शन एवं व्यवस्था की। उसके उपरांत फिरजोजपुर झिरका स्थित पांडव कालीन प्राचीन शिव झिर मंदिर में  विनोद जी, विकास जी, दीपक जी, मनोहर लाल ने विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए मेवात के इतिहास के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी और भोजन व्यवस्था की। इस यात्रा में शामिल वरिष्ठ प्रशिक्षक दुष्यंत त्यागी, प्रॉडक्शन सहायक पंकज सैनी ने मीडिया विद्यार्थियों को पत्रकारिता की व्यावहारिक गतिविधियों में उनका मार्गदर्शन किया।  

No comments :

Leave a Reply