HEADLINES


More

यातायात नियमों का उल्लघंन करने वाले 30 स्कूल बस चालकों के किए गए चालान

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 2 July 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त राकेश आर्य के दिशा निर्देशानुसार एवं पुलिस उपायुक्त यातायात ऊषा के मार्गदर्शन में शहर के स्कूलों में छात्रों की सुरक्षा को मद्देनज़र यातायात पुलिस द्वारा आज करीब 100 से अधिक स्कूल बसों को चैक किया गया एवं यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले 30 स्कूल बस चालकों के चालान किए गएI  इसके साथ ही पिछले 04 दिनों में विषेश अभियान के अंतर्गत DRINK AND DRIVING के किए गए 708 चालान किए गए है।  



डीसीपी ट्रैफिक ऊषा ने बताया कि छात्रों की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ट्रैफिक पुलिस द्वारा समय-समय पर जागरूकता अभियान भी चलाए जाते हैं ताकि नागरिकों को यातायात नियमों की पालना के प्रति जागरुक किया जा सके तथा सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। अक्सर देखने में आया है कि अधिकतर स्कूल बसें यातायात नियमों का पालन नहीं करती जिसके कारण छात्रों की सुरक्षा का ख़तरा लगातार बना रहता है इसी कारण यातायात पुलिस द्वारा यह विशेष कार्यवाही की गई है। उन्होने बताया कि यातायात नियमों के अनुसार सभी स्कूल बसों में सीसीटीवी कैमरे लगे होने चाहिए। चालक-परिचालक की वर्दी होनी चाहिए, महिला सहायक का होना जरूरी है, नंबर प्लेट ठीक होनी चाहिए। इसके साथ साथ दस्तावेज और प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध रहनी चाहिए। बस के आगे व पिछे रिफ्लेक्टर टेप लगी होनी चाहिए। स्कूल बसों के पीछे आपातकालीन हेल्पलाइन नम्बर लिखे होने चाहिए। ऐसा न करने वाले चालकों के खिलाफ यातायात पुलिस की कार्यवाही लगातार जारी रहेगी ।

उन्होनें आगे बतलाया कि यातायात पुलिस द्वारा शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों के विरुद्ध भी कार्रवाई करते हुए विषेश अभियान चलाया गया था, जिसके अंतर्गत पिछले 4 दिनों में कुल 708 चालान किए गए है। वाहन चालक शराब पीकर ड्राइविंग करता हुआ पाया जाता है तो चालान के साथ साथ वाहन चालक का ड्राइविंग लाइसेंस 3 महीने के लिए निलंबन व मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत 6 महीने की कैद का प्रावधान भी है। इसी क्रम में यातायात पुलिस की भविष्य में भी कार्रवाई जारी रहेगी ताकि आमजन के गंतव्य को सुरक्षा प्रदान करते हुए यातायात के संचालन को प्रभावी बनाया जा सके ।

No comments :

Leave a Reply