HEADLINES


More

यातायात पुलिस द्वारा सीकरी स्कूल में 1200 से अधिक विद्यार्थियों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 9 July 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद: पुलिस आयुक्त राकेश आर्य के निर्देशानुसार एवं डीसीपी ट्रैफ़िक ऊषा के नेतृत्व में आज यातायात पुलिस द्वारा की गवर्नमेंट सीनियर सेकंडरी स्कूल सीकरी में 1200 से अधिक विद्यार्थियों को  यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलवाई गई और करीब 200 पेड़ों का पौधा रोपण किया गया। जागरूकता अभियान में ट्रैफ़िक एसएचओ विनोद कुमार, ट्रैफ़िक इंस्पेक्टर सतीश कुमार, ट्रैफ़िक इंस्पेक्टर जगबीर एवं ट्रैफ़िक इंस्पेक्टर महावीर अपनी टीम के साथ मौजूद रहे।



पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि बढ़ती हुई पर्यावरणीय समस्याओं से निपटने के लिए पौधे लगाना बहुत आवश्यक है जिसके लिए यातायात पुलिस आमजन को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ पौधे बांटने का भी सराहनीय कार्य कर रही है। जलवायु परिवर्तन के कारण बढ़ती गर्मी का मुख्य कारण पेड़ों की कमी है क्योंकि बढ़ते शहरीकरण के कारण पेड़ों की कटाई होती है और नए पौधे बहुत कम लगाए जाते हैं। इसलिए जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए हमें अधिक से अधिक पेड़ लगाने की आवश्यकता है। बरसात के मौसम में पौधे लगाना सबसे अधिक उपयोगी रहता है क्योंकि बारिश के माध्यम से पौधों को लगातार पानी प्राप्त होता रहता है और पौधे खराब नहीं होते। इसी क्रम में यातायात पुलिस द्वारा आज करीब 200 पेड़ लगाएं व लगवाए गए।

पुलिस प्रवक्ता ने आगे बतलाया कि इस जागरूकता अभियान के अंतर्गत छात्रों को यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी के साथ साथ अंडरऐज ड्राइविंग न करने, हेलमेट पहनकर वाहन चलाने और नशा ना करने बारे शपथ दिलवाई गई । इस जागरूकता अभियान के अंतर्गत प्रत्येक छात्र को एक पौधा लगाने बारे प्रेरित किया गया ताकि यातायात नियमों के पालन के साथ साथ पर्यावरण को बचाने की मुहिम में योगदान दिया जा सके। 

No comments :

Leave a Reply