HEADLINES


More

रविवार को होने वाली यूपीएससी परीक्षाओं की सभी तैयारियां पुख्ता : एडीसी आनन्द शर्मा

Posted by : pramod goyal on : Saturday 15 June 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद,15 जून। उपायुक्त विक्रम सिंह ने एडीसी आनंद शर्मा को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। एडीसी आनन्द शर्मा ने कहा कि जिला में रविवार को होने वाली यूपीएससी परीक्षाओं की सभी तैयारियां पुख्ता कर ली गई हैं। सिविल सर्विस परीक्षा के संचालन की ड्यूटी पर लगे अधिकारी अपने अपने उच्च अधिकारियों को जानकारी की अपडेट देंगे। देश में यूपीएससी परीक्षाओं के सफल संचालन में पहले पांच शहरों में फरीदाबाद का नाम है।

  
युनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की हिदायतों के अनुसार परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए ड्यूटी पर लगे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि 16 जून रविवार को आयोजित सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी की परीक्षाओं के लिए किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं होगी। परीक्षाओं में कोताही बरतने वाले लोगों के खिलाफ तुरंत कानूनी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। परीक्षा केंद्रों में केवल ड्यूटी देने वाले अधिकारी अंदर  जा सकते हैं। इसके अलावा किसी भी अधिकारी को परीक्षा केंद्रों के अन्दर जाने पर यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार पूर्णतया पाबंदी है।
 
अतिरिक्त उपायुक्त आनन्द शर्मा ने बताया कि यूपीएससी द्वारा सिविल सर्विस प्रीलिमिनरी लिखित परीक्षा 16 जून को सुबह 9:30 से 11:30 बजे और दोपहर 02:30 से 04:30 बजे दो चरणों में आयोजित की जाएंगी। परीक्षाओं के लिए जिला में 59 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों पर मूलभूत सुविधाएंबिजलीपंखेजैमरपेयजलशौचालय और साफ सफाई सहित अन्य उचित व्यवस्था के प्रबंध बारे भी सम्बंधित अधिकारी ध्यान द्वारा रखा गया है और सुरक्षा के दृष्टिगत ऐसी कोई भी परीक्षा सहयोगी सामग्री जो आपत्तिजनक हैउसको केंद्र में अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी ।
 
उन्होंने सभी अधिकारियों को कहा कि वे भी अपनी -पनी तय जिम्मेदारी और दायित्व बारे जानकारी हासिल करके व्यवस्थित रूप से परीक्षाओं की योजना बनाकर उनको सही क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करें। ट्रांजिट ऑफिसर को सेंसिटिव मटेरियल लाने व ले जाने की यूपीएससी हिदायतो की पूर्ण पालना सुनिश्चित करेंगे। क्यों कि यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों की पालना करना सभी अधिकारियों का नैतिक दायित्व हैऔर इस संबंध में किसी प्रकार की कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। ऐसा करने वाले व दोषी पाए जाने वाला व्यक्ति इसके लिए खुद जिम्मेवार होगा।
 
अतिरिक्त उपायुक्त आनन्द शर्मा ने कहा कि यूपीएससी द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार परीक्षार्थी अपना ई-एडमिट कार्ड की वेरिफिकेशन के लिए पासपोर्टड्राइविंग लाइसेंसपहचान पत्रआधार कार्डपैन कार्ड या भारत सरकार द्वारा मान्य कोई भी दस्तावेज जिस पर उनकी फोटो हो साथ ला सकते है।

उन्होंने कहा कि ड्यूटी मजिस्ट्रेटट्रांजिट ऑफिसरलोकल इंस्पेक्टिंग ऑफिसर्ससुपरवाइजर्सइंविजिलेटर्सपुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को उनकी ज़िम्मेदारियों के बारे में विस्तार पूर्वक हिदायतें दी गई हैं।
 
यूपीएससी की परीक्षाओं की चेकिंग के लिए जिला में मण्डलायुक्त व उपायुक्त और दो यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा चार आब्जर्वर नियुक्त किए गए हैं।

No comments :

Leave a Reply