HEADLINES


More

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने की ग्रामीण विकास कार्यों जुड़े हर पहलू पर बारिकी से समीक्षा

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 12 June 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 12 जून। सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने ग्रामीण विकास कार्यों जुड़े हर पहलू पर बारिकी से समीक्षा की। उन्होंने जिला में अमृत सरोवरोंमनरेगा योजना सहित ग्रामीण क्षेत्रों में समग्र विकास योजनाओं और परियोजनाओं बारे अधिकारियों को  दिशा-निर्देश भी दिए। जिला में 75 तालाबों का अमृत सरोवर योजना के तहत जीर्णोद्धार किया गया  है।

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान आज बुधवार को अपने कार्यालय में अधिकारियों संग बैठक करके जिला में अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों के जीर्णोद्धार कार्य और मनरेगा योजना सहित ग्रामीण क्षेत्र की तमाम विकास योजनाओं और परियोजनाओं की एक-एक करके समीक्षा कर रहे थे। 

समीक्षा बैठक में एसीईओस्वच्छता अभियान के कोऑर्डिनेटर उपेंद्र सिंह सहित ग्रामीण विकास अभिकरण के विकास कार्यों की विभिन्न योजनाओं से जुड़े अधिकारी उपस्थित रहे।

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान  ने जिला में 75 तालाबों का अमृत सरोवर योजना के तहत किए जा रहे जीर्णोद्धार की भी बारीकी से समीक्षा की। उन्होंने अटालीहीरापूरगढ़खेड़ा और मोहना गांवों में  सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में अमृत सरोवरों के जीर्णोद्धार कार्यो की प्रगति की बारीकी से जानकारी ली।

उन्होंने एक-एक करके ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा करवाए जा रहे अमृत सरोवर के जीर्णोद्धार की समीक्षा बारीकी से करके संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए।

बता दें कि जिला फरीदाबाद में अमृत सरोवरों के जीर्णोद्धार की मॉनिटरिंग अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा जिला स्तर पर और एसडीएम द्वारा उपमंडल स्तर पर करना सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सामूहिक रूप से सभी को मिलकर तालाबों के उद्धार का जिम्मा लेना चाहिए। तालाबों के सफाई के साथ-साथ इसकी जल संचय क्षमता में वृद्धिचारों तरफ ट्रैकगऊ घाट और सीढ़ियों का निर्माण किया गया है।

उन्होंने पंचायती राज जनप्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे गांव में इन तालाबों की साफ-सफाई के लिए खुद भी आगे आएं। तालाबों में गंदा पानी न छोड़ें और ‌इनके संरक्षण के लिए दूसरों को भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में तालाबों के पुर्नउद्धार का बीड़ा उठाया है। इसके तहत फरीदाबाद जिला में प्रथम चरण में जिला 75 तालाबों को अमृत सरोवर योजना के तहत जीर्णोद्धार किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि हर बूंद का सदुपयोग करें व एक-एक बूंद पानी बचाएं।

इसी कड़ी में मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश में अमृत सरोवर योजना की शुरुआत की गई है। हरियाणा प्रदेश में इस कार्य के लिए एक अथॉरिटी बनाई गई है।

ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधि यह करवाए विकास कार्य:-

सीईओ जिला परिषद सतबीर मान ने पंचायती राज प्रणाली के जिला परिषद के प्रेजिडेंटपंचायत समितियों के चेयरमैनसरपंचजिला परिषद के सदस्यपंचायत समिति के सदस्य और पंचो से आह्वान करते हुए कहा कि ग्राम पंचायतों की जमीनों से अवैध कब्जों को तुरंत प्रभाव से हटवाना सुनिश्चित करें। गरीब परिवारों को प्लाट देनेगांवों के विकास कार्यों की योजनाओं और परियोजनाओं को ऑनलाइन प्लेटफार्म प्रणाली पर अपलोड करें। गावों के विकास कार्यों से जुड़ी जानकारी टोल फ्री नम्बर 1800-180-5678 पर ली जा सकती है। मनरेगा योजना के तहत विकास कार्यों को क्रियान्वित करें। उन्होंने कहा कि सरकार के पास विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं है।  


No comments :

Leave a Reply