HEADLINES


More

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय द्वारा क्वांटम मैकेनिक्स के सिद्धांतों पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

Posted by : pramod goyal on : Monday 3 June 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 3 जून - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा क्वांटम मैकेनिक्स के सिद्धांतों पर 3 से 15 जून, 2024 तक दो सप्ताह का इंस्ट्रक्शनल स्कूल फॉर टीचर्स (आईएसटी) प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय के गणित विभाग द्वारा राष्ट्रीय गणित केंद्र (एनसीएम), आईआईटी बॉम्बे और टीआईएफआर मुंबई के संयुक्त तत्वावधान में किया जाएगा। कार्यक्रम का उद्देश्य देशभर के पीएचडी शोधकर्ताओं और शिक्षक को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करके गणितीय शिक्षा की गुणवत्ता को बढ़ाना है। 

कार्यशाला का शुभारंभ आज पारंपरिक दीप प्रज्ज्व

लन समारोह के साथ उद्घाटन सत्र से हुआ। गणित विभाग की अध्यक्ष प्रो. नीतू गुप्ता ने कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर और मुख्य अतिथि, आईआईटी कानपुर के गणित विभाग के सेवानिवृत्त प्रोफेसर प्रो. पीयूष चंद्रा के साथ-साथ पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ से प्रशिक्षक डॉ. दिलबाग सिंह और पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज, चंडीगढ़ से डॉ. सूरज कुमार का स्वागत किया। 

प्रो. नीतू गुप्ता ने बताया कि इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में गणित को बढ़ावा देना तथा शिक्षण एवं शोध की गुणवत्ता में सुधार लाना है। कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर मुख्य अतिथि तथा सभी प्रतिष्ठित वक्ताओं का स्वागत किया। प्रो. तोमर जोकि स्वयं एक प्रतिष्ठित गणितज्ञ है, ने विभिन्न क्षेत्रों में गणित के अनुप्रयोगों पर जोर दिया तथा कार्यक्रम के आयोजन के लिए गणित विभाग को बधाई दी। उन्होंने कार्यशाला के संयोजक प्रो. नीतू गुप्ता तथा डॉ. सूरज गोयल की विशेष रूप से प्रशंसा की तथा उन्हें भविष्य में भी इसी प्रकार उत्साह बनाए रखने के लिए प्रोत्साहित किया। 
मुख्य अतिथि प्रो. पीयूष चंद्रा ने प्रतिभागियों के साथ अपने विचार साझा किए तथा अपने व्यापक ज्ञान एवं अनुभव से उन्हें प्रेरित किया। उद्घाटन समारोह का समापन डॉ. सूरज गोयल के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। पहले दिन तीन व्याख्यान तथा एक ट्यूटोरियल सत्र होगा। इस कार्यशाला के लिए आईएसएम आईआईटी धनबाद, एनआईटी हमीरपुर, एनआईटी दिल्ली, दिल्ली विश्वविद्यालय, गुरु जम्बेश्वर विश्वविद्यालय तथा पंजाब विश्वविद्यालय जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से 30 प्रतिभागियों को चुना गया है। इसका मुख्य उद्देश्य अनुप्रयुक्त गणित में दो उभरते क्षेत्रों, कॉन्टिनम मैकेनिक्स और फ्लुइड डायनेमिक्स की बुनियादी अवधारणाओं को प्रस्तुत करना है। 
कार्यशाला में आईआईटी कानपुर, आईआईटी रोपड़, आईआईटी इंदौर, पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़, जादवपुर विश्वविद्यालय कोलकाता और जीएनडीयू अमृतसर जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों के प्रख्यात गणितज्ञों के 36 व्याख्यान और 12 ट्यूटोरियल शामिल होंगे। कार्यशाला 15 जून, 2024 तक जारी रहेगी और यह विश्वविद्यालय और कॉलेज के शिक्षकों के शैक्षणिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगी, जिससे कॉन्टिनम मैकेनिक्स और उनमें अनुप्रयोगों की गहरी समझ विकसित होगी।

No comments :

Leave a Reply