HEADLINES


More

पर्यावरण दिवस पर महिलाओं व बच्चों द्वारा 75 साल से पुराने पेड़ों की पूजा की गई

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 5 June 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद 05 जून: उपायुक्त विक्रम सिंह के दिशा-निर्देशन में आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वन विभाग फरीदाबाद वनमंडल द्वारा प्राण वायु देवता स्कीम के तहत 75 साल से पुराने पेड़ों की पूजा की गईइस दौरान जिन गांवों में पिचहत्तर वर्ष पुराने पेड़ थे उन गांवों में मौजूद व्यक्तिमहिलाएंमंदिर के पुजारीसरपंचस्कूल के शिक्षक व बच्चों सहित अन्य लोगों ने मिलकर इन पेड़ों की पूजा के साथ साथ में इन पेड़ों को बचाने का संकल्प लिया। इस दौरान विभिन्न गांवों जैसे की छायंसामौजपुरअटालीपनेहराजसानानरियालाहीरापुर इत्यादि गांवों में पेड़ों की पूजा की गई।

प्राणवायु देवता महोत्सव के दौरान महिलाओं ने पेड़ों को बचाने और पर्यावरण के संरक्षण को लेकर विभिन्न प्रकार के लोक गीत गाए। इसके अतिरिक्त बच्चों ने पेड़ों को बचाने के लिए शपथ ली। वन विभाग ने इस दौरान पेड़ों के आस पास पौधारोपण का समग्र अभियान चलाया जिसमें प्राणवायु पेड़ों के आस पास त्रिवेदी और पंचवटी वाटिका लगाना सुनिश्चित किया गया। 

फरीदाबाद और बल्लभगढ़ रेंज ने स्कूल के बच्चों और गांव के लोगों को सीड बॉल के पैकेट भी दिए ताकि बच्चे सीड बॉल को विभिन्न जगह फेंक सके और उसे प्राकृतिक पौधरोपण हो सके। प्राणवायु देवता कार्यक्रम में ग्रामीणों ने अग्रणी भूमिका निभाई।  इस दौरान वन विभाग फरीदाबाद से वन विभाग के अधिकारी अफजल खानवन मंडल अधिकारी सुनील कुमाररविंद्र कुमार सहित सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने लोगों को पर्यावरण संरक्षण में अग्रणी भूमिका निभाना और पुराने पेड़ों को बचाने की अपील की।


No comments :

Leave a Reply