HEADLINES


More

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय के कम्युनिटी कॉलेज के 51 विद्यार्थियों का प्लेसमेंट शिगन ग्रुप में हुआ

Posted by : pramod goyal on : Monday 6 May 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 6 मई - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा संचालित कम्युनिटी कॉलेज ऑफ स्किल डेवलपमेंट (सीसीएसडी) में कौशल प्राप्त छात्रों के प्लेसमेंट में बहुराष्ट्रीय कंपनियां रूचि दिखाने लगी है। हाल ही में विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्लेसमेंट अभियान में ऑटोमोबाइल उद्योग को समाधान प्रदान करने वाली वैश्विक विनिर्माण कंपनी शिगन ग्रुप ने कम्युनिटी कॉलेज में पढ़ रहे विभिन्न बी.वोक पाठ्यक्रमों से 51 विद्यार्थियों का चयन किया है। ये विद्यार्थी इलेक्ट्रिकल, ऑटोमोबाइल और विनिर्माण पाठ्यक्रमों में बी.वोक कर रहे है।

कम्यूनिटी कॉलेज साधन से वंचित युवाओं को कौशल आधारित शिक्षा और प्रशिक्षण प्र

दान करने के लिए विश्वविद्यालय का एक अभिनव दृष्टिकोण है, जिसका उद्देश्य युवाओं, विशेष रूप से ऐसे युवा जो ग्रामीण पृष्ठभूमि से आते हैं, को उचित कौशल आधारित शिक्षा एवं सही प्रशिक्षण द्वारा स्थानीय उद्योगों के सहयोग से लाभकारी रोजगार के अवसर प्रदान कर सशक्त बनाना हैं।

कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने विद्यार्थियों को उनके चयन पर शुभकामनाएं दीं है। उन्होंने कहा कि कम्युनिटी कालेज के छात्रों का शिगन ग्रुप जैसी प्रतिष्ठित कंपनी में चयन प्रशसंनीय है। उन्होंने शिक्षा और उद्योग के बीच के अंतराल को भरने में कम्युनिटी कालेज के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में शिक्षा के साथ-साथ यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि हमारे छात्र व्यावहारिक कौशल से लैस हों जो रोजगार बाजार की जरूरतों को पूरा कर सके। 
प्रिंसिपल (सीसीएसडी), डॉ संजीव गोयल ने कहा कि शिगन ग्रुप जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनी में हमारे छात्रों का प्लेसमेंट कालेज के प्रभावशाली कौशल-आधारित शिक्षा मॉडल की पुष्टि करता है। स्थानीय उद्योगों की सहभागिता में कॉलेज न केवल रोजगार के अवसर प्रदान कर रहा है, बल्कि कुशल कार्यबल को प्रोत्साहन देकर आर्थिक विकास और नवाचार को भी बढ़ावा दे रहा है। 
विद्यार्थियों के प्लेसमेंट के बारे में विस्तार से बताते हुए, वाइस प्रिंसिपल श्री नितिन गोयल ने बताया कि छात्रों का चयन कंपनी द्वारा दो श्रेणियों में किया गया है। पहले वे हैं जो कंपनी में अपना छठा सेमेस्टर प्रशिक्षण पूरा करेंगे और उन्हें अपने प्रशिक्षण अवधि के दौरान 17,000 रुपये का मासिक वजीफा मिलेगा, इसके बाद प्रशिक्षण पूरा होने पर वेतन वृद्धि तथा अन्य भत्ते प्राप्त होंगे। इसी तरह, दूसरी श्रेणी में, चैथे सेमेस्टर के विद्यार्थी एक साल के ऑन-जॉब ट्रेनिंग (ओजेटी) कार्यक्रम से गुजरेंगे, और उन्हें प्रति माह 12,000 रुपये का वजीफा मिलेगा ओजेटी पूरा होने के बाद, उन्हें कंपनी द्वारा रोजगार पर रख लिया जायेगा। 
उन्होंने बताया कि इस समय विश्वविद्यालय का कम्युनिटी कालेज 6 बी.वोक, 2 पीजी डिप्लोमा और 2 डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान कर रहा है। इन पाठ्यक्रमों में 700 से अधिक विद्यार्थी कौशल आधारित शिक्षा एवं प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे है। विगत वर्ष के दौरान, 75 प्रतिशत से अधिक पात्र विद्यार्थियों को सिगन ग्रुप, मिंडा ग्रुप, टेक्नोट्रेंड्ज सॉल्यूशंस, ओरिएंट इलेक्ट्रिक, सॉफ्टविक, जीकेएन ड्राइवलाइन जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित उद्योगों में ऑन जॉब ट्रेनिंग और प्लेसमेंट के अवसर प्राप्त हुए। 

No comments :

Leave a Reply