HEADLINES


More

आगामी 29 जुलाई से तीन अगस्त तक होगा विशेष लोक अदालत का आयोजन: सीजेएम ऋतु यादव

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 28 May 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 28 मई। सीजेएम एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव ऋतु यादव ने कहा कि जिला सत्र एवं न्यायाधीश कम जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के चेयरमैन संदीप गर्ग के कुशल मार्गदर्शन में सर्वोच्च न्यायालय की हिदायतों के अनुसार आगामी 29 जुलाई 2024 से तीन अगस्त 2024 तक न्यायालय में लंबित मामलों के निपटारे के लिए विशेष लोक अदालतें आयोजित की जाएगी।

सीजेएम ऋतु यादव ने कहा कि न्यायालय में लंबे समय से चल रहे मामलों/केसों से संबंधित पार्टियां यदि विशेष लोक अदालत के सामने रखना चाहती है तो वे स्थानीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में संपर्क कर सकती हैं। इसके लिए स्थानीय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यालय में ऑनलाइन या हाइब्रिड मोड के माध्यम से प्री-कंसिलीएटॉरी बैठकें आयोजित की जाएंगी।

सीजेएम ऋतु यादव ने आगे बताया कि जिन मामलों में पार्टी सरकार है। ऐसे मामले विशेष लोक अदालत में निपटाए जाने की संभावना है। उन्होंने बताया कि प्री-लोक अदालतों की बैठकें आयोजित करने के लिए समर्पित स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। प्री-लोक अदालत बैठकों के लिए उचित वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग सुविधावर्चुअल/हाइब्रिड मोड सुनिश्चित किया जाएगा। प्री-लोक अदालत बैठकों के दौरान पक्षों के बीच समझौते की संभावनाएं तलाशने के लिए मध्यस्थों/परामर्शदाताओं की सेवाओं का उपयोग किया जाएगा। विशेष लोक अदालत के संबंध में विभिन्न माध्यमों/सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार भी सुनिश्चित किया जाएगा।

विशेष लोक अदालतों के प्रचार-प्रसार के लिए पैरा लीगल वालंटियर्स की सेवाएँ लेकर  अदालत का उपयोग किया जाएगा।


No comments :

Leave a Reply