HEADLINES


More

साइबर पुलिस ने इस सप्ताह साइबर अपराध के 13 मुकदमों में 24 आरोपी गिरफ्तार कर 12,85,111/- रुपए कराए बरामद

Posted by : pramod goyal on : Sunday 12 May 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद-12मई , पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश पर पुलिस उपायुक्त साइबर अपराध जसलीन कौर के मार्गदर्शन और एसीपी साइबर क्राइम अभिमन्यु गोयत के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए तीनों जोन की साइबर थाना प्रभारीयो की टीमो के द्वारा कार्रवाई करते हुए 24 आरोपियो को गिरफ्तार किया है। 


गिरफ्तार आरोपियों में साउथ एक्सटेन्सन नई दिल्ली के आवेश कुमार,उत्तर प्रदेश के लखनऊ के विजयन खंड गोमती नगर के दिव्यांश, उत्तर प्रदेश के लखनऊ विजयन्त खंड मल्लौर का आशीष, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के बुद्ध विहार के आदिश, उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के गांव उचेर पोस्ट गिरघरपुर का वरुण, सेक्टर-58 फरीदाबाद के आसुबी,नई दिल्ली लाडो सराय के शंभु चौधरी, योगेश राजस्थान के जयपुर का, आरोपी राजस्थान के जयपुर के सवर्माल, अशोक नगर दिल्ली के सुमित का, बिहार के सर्वोदय नगर का अंजु, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ का सुधीर, हरियाणा के यमुनानगर की ग्रीन विहार कॉलोनी का, बिहार के गया जिले के गांव गुजापी के आकाश व आकाश, उत्तम नगर दिल्ली के शुभम, आरोपी सेहित राजस्थान के अलवर का, उत्तर प्रदेश के नोएडा के आशीष का , महाराष्ट्र के एनेन्यू गलोबल सिटी विहार का, गुजरात के अहमदाबाद के रवि तथा गुजरात के अहमदाबाद का रहने वालो के नाम शामिल है। जिन्हें दिल्ली एनसीआर, यूपी,गुजरात, महाराष्ट्र, इत्यादि स्थानों से गिरफ्तार किया गया है।

साइबर अपराध यू.पी.आई फ्रॉड(क्यू.आर.कोड)-

आजकर साइबर अपराध क्यू.आर.कोड का इस्तेमाल करके भी लोगों को ठगते है। आरोपी आपको मिलते झुलते क्यूआरकोड भेजते है जिन्हें स्कैन करने पर या खोलने पर आपके बैंक अकाउंट से सीथे पैसे ट्रांस्फर कर लिए जाते है। अपने जानकार लोगो से ही क्यूआर कोड सांझा करे। अगर आपके पास कोई संदिग्ध क्यूआर कोर्ड आता है तो तुरंत बैंक को कोल करे। 

शेयर मार्किट इंवेस्मेंट फ्रॉड-

साइबर अपराधी सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से लोगों से संपर्क करते हैं और आमजन को शेयर मार्केट में पैसे लगाकर मोटा मुनाफा कमाने का लालच देते हैं। पैसों के लालच में व्यक्ति उनकी बातों में आ जाता है और इसके बाद साइबर अपराधी इनसे शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करवाते हैं। साइबर अपराधी पहले छोटी-छोटी राशि निवेश करवाते हैं और उसपर थोड़ा बहुत मुनाफा दे देते हैं जिससे उसे व्यक्ति को विश्वास हो जाता है कि यह है एक अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान है।  इसके पश्चात साइबर अपराधी उससे और ज्यादा पैसे लगाने के लिए कहते हैं और आप अपनी सारी धनराशि इन साइबर अपराधियों द्वारा बताए गए तरीके से इन्वेस्ट करते हैं और जैसे ही साइबर अपराधियों तक पैसा पहुंचता है तो वह अपना नंबर बंद करके फरार हो जाते हैं और आप साइबर अपराध का शिकार हो जाते हैं। यदि आपके पास भी इस प्रकार का कोई मैसेज या फोन आता है और शेयर मार्केट में ज्यादा पैसे निवेश करके ज्यादा पैसे कमाने का लालच देता है तो वह साइबर अपराधी हो सकता है और आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकता है। कहीं भी पैसे इन्वेस्ट करने से पहले अच्छे से जांच कर ले कि कहीं वह कोई साइबर अपराधी तो नहीं।

साइबर फॉड से बचाव-

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले साइबर अपराधी किसी बैंकिंग वेबसाइट की हूबहू डुप्लीकेट वेबसाइट बनाते हैं। जिसपर आरबीआई की सभी शर्त व गाइडलाइन भी मेंशन करते हैं। 
साइबर फ्रॉड के बचाव- बचाव में अगर आपके पास किसी अनजान नम्बर से किसी ऑफर व किसी प्राकर का लाभ देने के संबंध में कॉल आए तो सरकारी नम्बर से जानकारी ले और अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैक खाते,पैनकार्ड, आधार कार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे।

यदि कोई व्यक्ति आपको फोन या मैसेज करके कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का लालच देता है तो समझ जाए कि वह साइबर ठग है

लॉटरी या गिफ्ट बांटने वाली कंपनी या वेबसाइट को खोलकर ना देखें

जो ऐप्स प्रीपेमेंट फीस, प्रोसेसिंग फीस या प्री क्लोजर फीस ज्यादा मांगे उनके इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए

अनवेरिफाइड ऑनलाइन बैंकिंग ऐप्स जो उधार देते हों उनसे बचना चाहिए. ऐसे फ्रॉड ऐप आपसे आपकी गोपनीय जानकारियां जैसे बैंक खाते संबंधित डीटेल्स, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी, पिन कार्ड या एड्रेस मांगते हैं।

- पॉर्न साइट पर सर्फिंग न करें, केवल सेफ वेबसाइट को ही खोलें

- जिन वेबसाइट के यूआरएल से पहले ताला बना होता है उन साइट पर जाएं

- लाल रंग से ताले के निशान कटे होने वाली वेबसाइट को खोलने से बचें

- फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले उसकी पूरी तरह से जांच कर लें


साइबर पुलिस की उपलब्धियाँ:-

साइबर पुलिस ने इस सप्ताह 03 से 09 मई 2024 तक साइबर अपराध के 13 मुकदमों में 24 आरोपी गिरफ्तार कर 12,85,111/- रुपए कराए बरामद

13 मामले साइबर एनआईटी 04 साइबर सेंट्रल 03 तथा 06 मामला साइबर बल्लबगढ़ ने सुलझाया,

155 शिकायतों का निस्तारण करते हुए 30,01,247 रुपए रिफंड व 35,00,000/- रुपए बैंक खातों में कराए सीज

यदि कोई भी संस्था साईबर जागरूकता से सम्बंधित प्रोग्राम/प्रशिक्षण करवाना चाहता है तो मोबाईल नम्बर 9991252353 पर सम्पर्क करें (सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, फरीदाबाद)


No comments :

Leave a Reply