HEADLINES


More

थाना एसजीएम नगर प्रभारी ने अपनी टीम के साथ छात्रो को साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम व डायल 112 के संबंध में किया जागरूक

Posted by : pramod goyal on : Thursday 9 May 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद-09 मई, पुलिस उपायुक्त एनआईटी कुलदीप सिंह के द्वारा दिए गए दिशानिर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए थाना एसजीएम नगर प्रभारी इंस्पेक्टर सुनील ने अपनी टीम के साथ ज्ञानदीप पब्लिक सीनियर सेकेंडरी स्कूल में विद्यार्थियों को साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम व डायल 112 के संबंध में जानकारी देकर जागरूक किया है।



*साइबर फ्रॉड कैसे होता है* -

साइबर फ्रॉड कैसे होता है- साइबर फ्रॉड मुख्यत लालच के कारण होता है इस में अपराधी पीडित को तुरंत (5-10 मिनट में) कम रेट पर लोन देने का बाद करता है, शेयर मार्केट में मुनाफे के नाम पर, विदेश भेजने के नाम पर, लैप्स बीमा पॉलिसी का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर, टास्क पूरा करने के नाम पर, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, लॉटरी लगवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने के नाम पर, फ्री में गिफ्ट दिलाने के नाम पर, वाउचर जीतने के नाम पर, KYC के नाम पर, बैंककर्मी या किसी कंपनी के अधिकारी बनकर,  बड़ी कंपनी या एयरपोर्ट पर नौकरी लगवाने के नाम पर, अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है। 

*साइबर फ्रॉड के बचाव*- 

बचाव में अगर आपके पास किसी अनजान नम्बर से किसी ऑफर व किसी प्राकर का लाभ देने के संबंध में कॉल आए तो सरकारी नम्बर से जानकारी ले और अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैक खाते, पैनकार्ड, आधार कार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे। अगर किसी सरकारी विभाग से कॉल आए तो, सरकारी नम्बर से सम्पर्क करके जानकारी ले, किसी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी के बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते और ना ही रिचार्ज फ्री होते है। इस तरह के मेसेज भेजने वाले नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डालें और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें। 
 

*नशे के दुष्परिणाम*-

अक्सर देखने में आया है कि बच्चे कम उम्र में गलत संगत में रहकर नशे की लत के आदी हो जाते हैं जिसके कारण बच्चे नशे की पूर्ति के लिए अपराधिक रास्ता अपना लेते हैं। बच्चे पहले तो छोटी-मोटी चोरियां करते हैं फिर बड़े अपराध में शामिल हो जाते हैं जैसे की चोरी,स्नैचिंग,लूट इत्यादि। इस तरह नशे ने समाज में हसते खेलते परिवारों को बरमाद कर दिया है। नशे की लत समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर किस प्रकार अपने भविष्य को अंधकार में धकेल रही है। नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। नशे की लत के कारण युवा के साथ साथ पुरे परिवार को इस परिस्थिति का सामने करते हुए समाज में निचा देखना पडता है। अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नशा बिकता है तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508 पर देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

*डायल 112*-

पुलिस टीम ने बताया कि जो भी छात्रा शिक्षण संस्थानों में कोचिंग के लिए जाती हैं या किसी अन्य कम से बाहर जाती हैं और उन्हें लौटने में देर हो जाती है तो वह पुलिस की सहायता ले सकती हैं और डायल 112 पर रजिस्ट्रेशन करके पुलिस को अपनी लोकेशन भेज सकती हैं जिससे उन्हें ट्रैक करने में आसानी रहती है। पुलिस द्वारा ऑटो चालकों को भी ट्रैक करने का तरीका अपनाया गया है जिसमें ऑटो चालकों को एक यूनिक नंबर दिया जाएगा और ऑटो चालकों को उनका नाम, मोबाइल नंबर, ऑटो मलिक का नाम, पता सही सारी जानकारी ऑटो के अंदर सामने वाली साइड लगानी अनिवार्य की जाएगी ताकि जो भी महिला उसमें यात्रा करे वह इसकी फोटो खींचकर डायल 112 पर भेज दें। इस प्रकार जो महिला उसे ऑटो में यात्रा करेगी उस महिला और ऑटो चालक दोनों की जानकारी पुलिस के पास होगी जिससे ऑटो चालक को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा।

No comments :

Leave a Reply