HEADLINES


More

हरियाणा में 15 मई को आएगा 12वीं का रिजल्ट

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 17 April 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 हरियाणा बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों का इंतजार अब खत्म हो गया है। 15 मई को परिणाम घोषित किए जाएंगे। बोर्ड के पास 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षा परिणाम तैयार है। हर बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड दोनों परिणाम अलग-अलग घोषित करता है, लेकिन इस बार सीबीएसई की तर्ज पर दोनों परिणाम एक ही साथ घोषित किए जा सकते हैं। हालांकि, इसका फैसला सोमवार सुबह होने वाली बैठक में लिया जाएगा। मगर यह तय है कि कल 12वीं के परिणाम घोषित किए जाएंगे।


27 फरवरी से 28 मार्च के बीच हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं हुई थी। नवनियुक्त बोर्ड चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने अपने कार्यकाल में पहली बार परीक्षाएं कराते हुए नकल रोकने का ऐसा फॉर्मूला निकाला कि अधिकतर जगह दीवारों, छतों से नकल कराने वाले ही गायब हो गए। उन्होंने प्रश्न पत्रों पर तीन जगह क्यूआर कोड और क्रॉस में यूनिक आइडी के अलावा सभी प्रश्न पत्रों पर अलग यूनिक नंबर दिया। जिससे जहां से भी पेपर आउट या लीक हुआ, उसका तुरंत पता लग गया।

इस बार 6,43,071 परीक्षार्थियों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी। इनमें 10वीं में 2,96,329 और 12वीं में 263409 परीक्षार्थी प्रविष्ठ हुए। 73,240 ने ओपन से दसवीं, 12वीं की परीक्षा दी। बोर्ड उड़नदस्तों ने इस बार 1819 नकलची पकडे़, जिनके यूएमसी दर्ज किए गए। इसके अलावा, 24 प्रतिरूपण के केस भी दर्ज किए गए। अब परिणाम की तैयारी हो गई है।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के पदाधिकारी एचटेट की तर्ज पर रिकॉर्ड समय में परिणाम की घोषणा की तैयारी कर रहे हैं। इसी के तहत उत्तरपुस्तिकाओं की जांच का कार्य पूर्ण हो चुका है और अब परिणाम तैयार किया जा रहा है। बोर्ड की एजेंसिया इस कार्य में जुटी हैं।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने बताया कि 12वीं का परीक्षा परिणाम तैयार है और सोमवार यानी 15 मई को घोषित किया जाएगा। 10वीं का परिणाम भी तैयार है और साथ ही घोषित किया जा सकता है। परिणाम अलग-अलग घोषित किया जाए या एक साथ इस संदर्भ में बोर्ड के सदस्य सोमवार सुबह बैठक करेंगे।

No comments :

Leave a Reply