HEADLINES


More

साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम और महिला सुरक्षा-अपराध के संबंध में फरीदाबाद पुलिस लगातार जागरुक कर रही है

Posted by : pramod goyal on : Friday 15 March 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश पर निरंतर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे है। तीनों जोन के थाना प्रबंधक- चौकी प्रभारी और साइबर एवं ट्रैफिक की टीम द्वारा  आमजन को साइबर फ्रॉड, नशे के दुष्परिणाम, महिला सुरक्षा व अपराध के संबंध में स्कूल, कॉलेज, मार्किट, पार्क स्टेडियम इत्यादि स्थानो पर जाकर जागरुक किया जा रहा है। 



*साइबर फ्रॉड कैसे होता है व साइबर फ्रॉड के बचाव*-

साइबर फ्रॉड कैसे होता है- साइबर फ्रॉड अक्सर लालच के कारण होता है। साईबर ठग पीडित को तुरंत (5-10 मिनट में) कम रेट पर लोन देने का बात करता है, विदेश भेजने के नाम पर, लैप्स बीमा पॉलिसी का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर, टास्क पूरा करके पैसे कमाने के नाम पर , क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, आपकी लॉटरी लग गई है के नाम पर, घर बैठे कमाने के नाम पर, दिए गए लिंक पर क्लिक करें गिफ्ट मिलेगा के नाम पर, वाउचर जीतने के नाम पर, KYC के नाम पर, बैंककर्मी या किसी कंपनी के अधिकारी बनकर,  बड़ी कंपनी या एयरपोर्ट पर नौकरी लगवाने के नाम पर, अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जा रहा है। जिसमें साइबर ट्रैकों का एक ही मकसद होता है कि आपके खाते मे सेंध लगाकर आपका पैसा हड़फ ले।

साइबर फ्रॉड के बचाव- बचाव में अगर आपके पास किसी अनजान नम्बर से किसी ऑफर व किसी प्राकर का लाभ देने के संबंध में कॉल आए तो सरकारी नम्बर से जानकारी ले और अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैक खाते,पैनकार्ड, आधार कार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे। अगर किसी सरकारी विभाग से कॉल आए तो, सरकारी नम्बर से सम्पर्क करके जानकारी ले, किसी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी के बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते और ना ही रिचार्ज फ्री होते है। इस तरह के मेसेज भेजने वाले नम्बर को ब्लैक लिस्ट में डालें और 1930 पर उनकी रिपोर्टिंग करें। 
 

*नशे के दुष्परिणाम*-

अक्सर देखने में आया है कि समाज में हसते खेलते परिवारों को नशे ने बरमाद कर दिया है। नशे की लत समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर किस प्रकार अपने भविष्य को अंधकार में धकेल रही है। किशोरावस्था में नौजवान युवक शौकिया तौर पर नशा करना शुरू करते हैं परंतु धीरे-धीरे उन्हें इसकी लत पड़ जाती है जिसके पश्चात इसे छोड़ पाना उनके लिए बहुत मुश्किल कार्य हो जाता है। नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। नशे की पूर्ती के लिए युवा अपराध का भी रास्ता चुन लेता है। जिसके कारण युवा के साथ साथ पुरे परिवार को इस परिस्थिति का सामने करते हुए समाज में निचा देखना पडता है। अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नशा बिकता है तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508 पर देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

*महिला सुरक्षा*-

महिला विरुद्ध अपराध डायल  112 कारगर सिद्ध हो रहा है। कोई महिला घर या ऑफिस से निकलती है तो निडर होकर निकले छेड़छाड़ या पिछा करने जैसी स्थिति में तुरंत पुलिस को सूचना दें । कामकाजी महिलाएं, स्कूल -कॉलेज की छात्राएं अपनी सुरक्षा के लिए डायल 112 एप डाउनलोड करें। ऑटो में सफर करते वक्त ऑटो पर दिए गए यूनिकोड की फोटो  लेले । इसके अलावा फरीदाबाद पुलिस कंट्रोल रूम के मोबाइल नंबर 9999150000 पर सूचित करके अपनी यात्रा मॉनिटर करवा सकते हैं। रात्रि के समय पब्लिक ट्रांसपोर्ट ना मिलने की वजह से महिला अपने आप को असुरक्षित ना समझे फरीदाबाद पुलिस कंट्रोल रूम के फोन पर सूचित कर पुलिस की सहायता ले सकती है। इसके अलावा 24 घंटे महिला दुर्गा शक्ति की टीम भी फील्ड में मौजूद रहती है

*जुआ*-

अक्सर युवा मुनाफे के लालच में आकर जुआ खेलने लगते है फिर कुछ दिन में जुआ खेलने की लत लग जाती है। फिर जुआ खेलने के लिए अपराध करने लगते है। जैसे चोरी, लूट स्नैचिंग इत्यादी। इसे बचाव के लिए अगर आप के आस पास कोई जुआ खेलता हुआ नजर आता है तो तुरंत डायल 112 पर व संबंधित थाना को सूचित करे। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।


No comments :

Leave a Reply