HEADLINES


More

एसडीएम कम एईआरओ शिखा अन्तिल ने सेक्टर ऑफिसर्स को लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लिए दिए टिप्स

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 13 March 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 13मार्च। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त विक्रम सिंह के मार्गदर्शन में फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र की एईआरओ कम एसडीएम शिखा अन्तिल की अध्यक्षता में उनके कार्यालय में आगामी 18वीं लोकसभा चुनाव-2024 की तैयारियों को लेकर विधानसभा स्तरीय  एफएसटी और एसएसटी टीमों के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया।  

एसडीएम शिखा अन्तिल ने सेक्टर ऑफिसर्स को 18वीं लोकसभा चुनाव की तैयारियों के लिए भारत निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार चुनाव को फ्री एंड फेयर करवाने के लिए टिप्स देते हुए कहा कि सेक्टर ऑफिसर्स अपने अपने क्षेत्र के बूथों का जरूर निरीक्षण करें।

वहीं संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों की पूरी जानकारी से अपडेट रहे। बूथों पर बिजलीपानीबाथरूमरैम्प सहित अन्य जरूरी सुविधाएं  सुनिश्चित हो।

एसडीएम शिखा अन्तिल ने  कार्यशाला में आचार संहिता लागू होने के तुरंत बाद क्रियान्वित हो जाने वाले एप सी विजिलएसएमएस और एनकोर एप से संबंधित जानकारी विस्तार पूर्वक दी। वहीं उन्होंने  कार्यशाला में फरीदाबाद  विधानसभा क्षेत्र की एफएसटी और एसएसटी टीमों को आचार संहिता लगने के बाद चुनाव से संबंधित एप के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि एफएसटी और एसएसटी टीमों को सीविजिलएसएमएस और एनकोर एप के बारे में बताया कि यह ऐप आदर्श आचार संहिता लगने के तुरंत बाद ही एक्टिव हो जाते हैं। यह एप आचार संहिता का किसी भी तरह से उल्लंघन न हो इस पर नजर रखते हैं। इन एपों के माध्यम से कोई भी नागरिक आदर्श संहिता का उंल्लघन होने की शिकायत दर्ज करा सकता हैजिस पर उस शिकायत का 100 मिनट में एफएसटी व एसएसटी टीमों द्वारा समाधान कर दिया जाता है। इन एपों के माध्यम से चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों को ऑनलाईन माध्यम से किसी भी तरह की प्रमीशन तथा एनओसी भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि इन टीमों द्वारा सडक़ मार्गो पर लगाए जाने वाले नाकों पर भी आचार संहिता का उल्लघन ना हो इस बारे भी जरूरी जानकारी दी गई। इसके अलावा उन्होंने चुनाव संबंधी विभिन्न जानकारियाँ देते हुए इन एपों सहित सभी विचारणीय पहलुओं की विस्तार से जानकारी दी तथा चुनाव आचार संहिता से जुड़े विभिन्न बिंदुओं की विस्तृत जानकारी दी। कार्यशाला के दौरान विभिन्न सवालों व शंकाओं के जवाब भी दिए गए।


No comments :

Leave a Reply