HEADLINES


More

प्रधानमंत्री ने आउटरीच कार्यक्रम के जरिए किया सीधा संवाद

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 13 March 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 13 मार्च। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत सरकार ने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के जरिए एक लाख गरीब भारतीयों के खाते में 720 करोड़ रुपए की धनराशि रकम रोजगार के लिए पहुंचने का काम किया है। वहीं सूरज पोर्टल के जरिए वंचित समुदाय के लोगों को आर्थिक सहायता सरकार द्वारा दी जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आउटरीच कार्यक्रम का लाइव प्रसारण स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आयोजित किया गया। जिसकी अध्यक्षता डीसी विक्रम सिंह ने की। वहीं सीटीएम अंकित कुमारहरियाणा पिछड़ा वर्ग एवं कल्याण विकास निगम के जिला प्रबंधक राज्यपाल गौराजिला समाज कल्याण अधिकारी सरफराज खान सहित अन्य अधिकारी गण व आऊट रिच प्रोग्राम से जुड़े लाभार्थी उपस्थित रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि वर्ष 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में गरीब व वंचित परिवार के लोगों की अहम भूमिका होगी। गरीबों के आर्थिक विकास की भागीदारी से ही भारत विकसित राष्ट्र बनेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बुधवार को दोपहर बाद लाइव प्रसारण के जरिए देश के 470 जिलों में लगभग तीन लाख गरीबों लोगों को जिन्होंने अपना स्वयं  रोजगार करके अपनी आर्थिक सहायता सुधारी हैउनसे सीधा संवाद कर रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 80 करोड़ जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में राशन दिया जा रहा है। वही उज्ज्वला योजना के तहत 10 लाख गरीब परिवारों को गैस सिलेंडर और चूल्हा मुहैया कराया गया है। इसके अलावा वंचित वर्ग के परिवारों को 500000 तक की धनराशि का मुफ्त में इलाज किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दलित और वंचित परिवारों के पढ़ने वाले बच्चों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के जरिये वजीफा देकर लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने मुद्रा योजना के तहत 30 लाख करोड़ रुपए की धनराशि की आर्थिक सहायता आगे गरीब परिवारों को दिए जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर के नरेंद्र सेन सेजम्मू कश्मीर की नीलम कुमारी सेमहाराष्ट्र के नरेश जी से और मध्य प्रदेश की श्रीमती मुदमा अस्थमा से लाइव प्रशासन के जरिए सीधी बातचीत करके उनके रोजगारउनके परिवार और उनके आर्थिक हालातों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के केन्द्रीय मंत्री विरेन्दर कुमार ने कहा कि देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 10 करोड़ गरीब महिलाओं को महिलाओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन देने का काम किया है। उन्होंने कहा किमुद्रा योजना के तहत 4 करोड़ लोगों के पक्के घर बनाने, 12 करोड़ लोगों को उज्ज्वला योजना से जोड़ने और 10 करोड़ परिवारों को आयुष्मान कार्ड बनाकर बनाने सहित 25 करोड़ परिवारों को गरीबी रेखा से ऊपर उठाने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है।


No comments :

Leave a Reply