HEADLINES


More

सभी उपमंडलाधीश अपने इलाकों में अवैध खनन और ओवरलोडिंग वाहनों पर सख्ती बरते : जिलाधीश विक्रम सिंह

Posted by : pramod goyal on : Thursday 21 March 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबादमार्च 21। जिलाधीश विक्रम सिंह ने जिला के तीनों उपमण्डलाधीशो को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-अपने इलाकों में अवैध खनन और ओवरलोडिंग वाहनों पर सख्ती बरते। जो भी अवैध तरीके से रेतरोड़ीबजरी सहित तमाम बिल्डिंग मैटेरियल की तस्करी हो रही है। उस माल को काबू में लेकर नजदीकी थाने के पास में उतरवाए व वाहन और माल को जब्त कर लिया जाए।  


जिलाधीश विक्रम सिंह आज वीरवार को जिला स्तरीय टास्क फोर्स खनन की समीक्षा बैठक कर प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों को दिशा-निर्देश दे रहे थे। जिलाधीश ने सभी उपमंडलाधीश को मौके पर जाकर मुआयना करके अपनी रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिये।

 

जिलाधीश ने आदेश दिए है कि माइनिंग विभाग के द्वारा जब्त किए गए माल की नीलामी कराई जाए। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की टीमें निरन्तर पेट्रोलिंग कर पुख्ता निगरानी करके अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी  कार्रवाई करें। जिला में अवैध खनन करने वालों के खिलाफ सम्बंधित क्षेत्र के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी सख्ती से पेश आकर सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित करें और इस कार्य में लगी टीमें निगरानी के लिए डेली बेसिस पर गश्त कर समीक्षा करके उसकी प्रगति रिपोर्ट भी ऑनलाइन और आफ लाइन प्लेटफार्म प्रणाली के जरिये मुख्यालय में प्रस्तुत करें।

 

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने अपने इलाकों में अवैध खनन गतिविधियों को लेकर पूर्णतः सतर्कता बरते। जहां भी अवैध खनन करने वालों की शिकायतें और सूचनाएं मिल रही हैं। वहां पर त्वरित सख्त कानूनी कार्यवाही अमल में लाना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही अवैध रूप से ओवरलोडिंग वाहनों को लेकर भी सख्ती से पेश आकर चालान करना सुनिश्चित करें।

  

विक्रम सिंह ने जिला टास्क फोर्स के लिए खनन विभागआरटीएवन व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित अन्य सभी विभागों के अधिकारियों से कहा कि पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी आपसी बेहतर तालमेल के साथ सख्ती से कार्य करें। विभाग द्वारा यमुना क्षेत्र व बंद पड़े पहाड़ों का समय-समय पर मौके पर निरीक्षण जरूर करें। जिला में विभिन्न थानोंचौकियों में मुकदमा दर्ज करवाने और वाहनों को अवैध खनन परिवहन करते हुए पकड़ा जाने तथा वाहनों से पर्यावरण क्षतिपूर्ति राशि व खनिज की रॉयल्टी व जुर्माना राशि के रूप में उनसे जुर्माने की वसूली की धनराशि बारे विस्तृत जानकारी दी जाए।

 

जिलाधीश विक्रम सिंह ने विभाग वार खननप्रदूषण और पुलिस विभाग की एक एक करके अवैध खनन क्षेत्रों के अलावा मोहन व मांझावाली के यमुना नदी तटबंधों और पाली पहाड़ी जोनों की समीक्षा करके संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए। वहीं छायसा की समतल भूमिगत इलाके में गश्त की जाए।

 

बैठक में उपमण्डलाधीश फरीदाबाद शिखा अंतिलउपमण्डलाधीश बल्लभगढ़ त्रिलोक चंदउपमण्डलाधीश बड़खल अमित मानआरटीए मुनेष सहगल व पुलिस और खनन विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

No comments :

Leave a Reply