HEADLINES


More

लोकतंत्र के महापर्व में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें सभी युवा: सीटीएम अंकित कुमार

Posted by : pramod goyal on : Saturday 2 March 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद, 02 मार्च। डीसी विक्रम सिंह के कुशल मार्गदर्शन में आज शनिवार को राजकीय नेहरु महाविद्यालय में सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार  स्पीप एक्टीविटी का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता सीटीएम अंकित कुमार ने की।

 नगराधीश अंकित कुमार ने कहा कि लोकतंत्र का महापर्व यानी  18वीं लोकसभा आम चुनाव आने वालें हैं। इसमें  सभी युवाओं को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी है तथा अपने परिजनों एवं जान पहचान वालों को इस महापर्व में भाग लेने के लिए प्रेरित भी करना है।

 जिला प्रशासन की ओर सभी मतदाताओं को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। जिला प्रशासन जागरुकता के लिए स्वीप कार्यक्रम का आयोजन करता है। इसमें आप सभी अपनी सक्रिय भूमिका निभाए।

 

 सीटीएम अंकित कुमार नेहरु कॉलेज में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि छात्र-छात्राओं को संबोधित कर रहे थे।

 

 सीटीएम अंकित कुमार ने वहां उपस्थित विभागों के अधिकारीयों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि स्वीप गतिविधियों के साथ युवा क्लबोंमहिला मंडलों और स्वैच्छिक संस्थाओं को भी शामिल करें। इसके साथ ही नुक्कड़ नाटक तथा विभिन्न स्तरों पर युवाओं के लिए प्रतियोगिताओं का आयोजन भी करें जिसके माध्यम से मतदान के महत्व के बारे में नागरिकों को अवगत करवाया जा सके और मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके। जिले में नोडल अधिकारियों और अन्य टीमों के सदस्यों के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाएं भी आयोजित की जा रही हैं। ताकि निष्पक्ष तौर पर निर्वाचन प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सके। सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैंकि चुनाव आयोग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए उपयुक्त कदम उठाएं।

 

 उन्होंने कहा कि जिले में हर विधानसभा क्षेत्र में पहले के मुकाबले अधिक मतदान के लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास करें। पिछले चुनाव में जिन क्षेत्रों में कम मतदान रहा हैउनके लिए विशेष योजना बना कर वहां मतदान प्रतिशत को और अधिक बढ़ाने का प्रयास जिला प्रशासन करेगा। महाविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में स्वीप के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे। ताकि नए मतदाताओं को वोट डालने के लिए प्रेरित किया जा सके।

 राजकीय नेहरु कॉलेज की प्रिंसिपल रुचिका खुल्लर ने विधार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी छात्र-छात्राएं तथा अन्य सभी योग्य लोग अपना-अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना सुनिश्चित करें। मतदाता सूची में अपना-अपना नाम चेक कर लें। अगर नाम नहीं है तो फिर आवेदन करें। मतदान करने के लिए वोटर लिस्ट में नाम होना अनिवार्य है। मतदाता निर्वाचन आयोग द्वारा प्राधिकृत 12 पहचान पत्र में से किसी एक का उपयोग कर मतदान कर सकते हैं।


No comments :

Leave a Reply