HEADLINES


More

उत्तर प्रदेश की 80 सीटों पर सात चरणों में होंगे मतदान

Posted by : pramod goyal on : Saturday 16 March 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव


 की तारीखों की घोषणा कर दी है. इस बार चुनाव 19 अप्रैल से एक जून के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना चार जून को होगी. मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने  संवाददाता सम्मेलन में बताया कि 18वीं लोकसभा के गठन के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही देश में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है. इसके साथ ही सरकार ऐसा कोई नीतिगत फैसला नहीं कर सकेगी, जो मतदाताओं के फैसले को प्रभावित कर सके.

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को मतदान होंगे. पहले चरण में  रामपुर, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर प्रमुख सीट हैं. जिनपर मतदान होने हैं. इस चरण के तहत कुल 8 सीटों पर वोटिंग होगी. दूसरे चरण में भी उत्तर प्रदेश की 8 सीटों पर मतदान होंगे. ये वोटिंग 26 अप्रैल को होगी. इस दौरान गाजियाबाद, मथुरा, मेरठ जैसी प्रमुख सीटों पर मतदान होंगे. यूपी की 10 सीटों पर 7 मई को वोटिंग की जाएगी. इस चरण के दौरान फिरोजाबाद, बरेली, आगरा प्रमुख सीटे हैं. जिनपर मतदान होने हैं.

चौथे चरण के तहत यूपी की 13 लोकसभा सीटों पर मतदान होंगे. ये मतदान 13 मई को होंगे. इस दौरान कानपुर, हरदोई प्रमुख सीटें हैं. जिनपर वोट डलने हैं.

लखनऊ, रायबरेली, अमेठी जैसी VVIP सीट्स पर पाचवें चरण के तहत 20 मई को मतदान कराए जाएंगे. इस चरण में कुल 14 सीटों पर वोटिंग होगी.

यूपी की आज़मगढ़, इलाहाबाद सहित 14 सीटों पर 25 मई को वोट डाले जाएंगे.

अंतिम चरण में यूपी की कुल 13 सीटों पर मतदान होंगे.  वाराणसी लोकसभा सीट उत्तर प्रदेश की सबसे महत्वपूर्ण संसदीय सीट है. इस सीट से पीएम मोदी चुनाव लड़ने वाले हैं. इस सीट पर इलेक्शन सातवें चरण यानी 1 जून को होगा. वाराणसी के अलावा इस दिन गोरखपुर पर भी  मतदान होगा.

No comments :

Leave a Reply