HEADLINES


More

साइबर पुलिस ने इस सप्ताह साइबर अपराध के 8 मुकदमों में 15 आरोपी गिरफ्तार कर 53,35,900 रुपए कराए बरामद

Posted by : pramod goyal on : Sunday 24 March 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश पर पुलिस उपायुक्त साइबर अपराध जसलीन कौर के मार्गदर्शन और एसीपी साइबर क्राइम अभिमन्यु गोयत के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए तीनों जोन की साइबर थाना प्रभारीयो की टीमो के द्वारा कार्रवाई करते हुए 15 आरोपियो को गिरफ्तार किया है। 


गिरफ्तार आरोपियो में मनप्रीत सिंह उर्फ काकू निवासी उत्तम नगर दिल्ली, आरोपी सोयम दिव्यम वासी गांव आल जिला केन्द्र पाडा उडिसा हाल उत्तम नगर दिल्ली, आरोपी राधे किशन निवासी गांव डेडवा जिला सांचोर राजस्थान, आऱोपी सुशील कुमार निवासी गांव दाहिमा जिला हिसार, आरोपी अभय उर्फ गोलू कृष्णा नगर बुलन्दशहर हाल डीएलएफ गुरुग्राम, आरोपी सोनू मथुरा का, विकाश उत्तम नगर दिल्ली,अविनाश विजनौर उत्तर प्रदेश हाल पूर्वी दिल्ली लक्ष्मी नगर, अनुशुमान सिंह व मोहिनिश लखनऊ उत्तर प्रदेश, सैय्यद इलयाश हैदराबाद तेलंगना,अमन लखनऊ उत्तर प्रदेश, रोहित दलाल बल्लबगढ़, सत्यजीत कुमार शास्त्र नगर दिल्ली व एक नाबालिक का नाम शामिल है। 


साइबर फ्रॉड कैसे होता है- साइबर फ्रॉड मुख्यत लालच के कारण होता है साइबर ठग, पीडित को तुरंत कम रेट पर लोन देने का वादा करते है, शेयर मार्केट में मुनाफे के नाम पर, विदेश भेजने के नाम पर, लैप्स बीमा पॉलिसी का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर, टास्क पूरा करने के नाम पर, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, लॉटरी लगवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने के नाम पर, फ्री में गिफ्ट दिलाने के नाम पर, वाउचर जीतने के नाम पर, KYC के नाम पर, बैंककर्मी या किसी कंपनी के अधिकारी बनकर,  बड़ी कंपनी या एयरपोर्ट पर नौकरी लगवाने के नाम पर, अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है। 

साइबर फ्रॉड के बचाव- बचाव में अगर आपके पास किसी अनजान नम्बर से किसी ऑफर व किसी प्राकर का लाभ देने के संबंध में कॉल आए तो सरकारी नम्बर से जानकारी ले और अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैक खाते,पैनकार्ड, आधार कार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे। अगर किसी सरकारी विभाग से कॉल आए तो, सरकारी नम्बर से सम्पर्क करके जानकारी ले, किसी विदेशी नम्बर से कॉल आए तो नजरअंदाज करे। व्हाट्सएप पर अनजान नम्बर से विडियो कॉल/कॉल आने पर नजरअंदाज करें। किसी के बहकावे में ना आए क्योकि यूट्यूव चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने पर पैसे नही मिलते और ना ही रिचार्ज फ्री होते है।
साइबर अपराध के तरीके:-

जानकार बनाकर मदद की मंगने के नाम पर फ्रॉड-

आजकल साइबर ठग लोगो से पैसे एठने के फेसबुक/ईस्टाग्राम आईडी से उनकी फोटो लेकर अपनी आईडी पर लगाते हैं और फिर उस व्यक्ति के जानकारों से अपनी कोई भी मजबूरी जाहिर करते हुये उनसे पैसों की हैल्प मांगते है या फिर कॉल के माध्यम से अपने आप को आपका जानकार बतलाते हुए बात करते है और आपको बातों ही बातों मों अपने विश्वास में लेकर आपसे पैसे ट्रास्फर कस लेते है अतः आपके पास जब भी किसी अंजान नम्बर से कॉल आए य लिए नए नए तरिके अपना रहे है। आज कल साइबर फ्रॉड बढ़ रहा है। ठगी के लिए जालसाज तरह-तरह के तरीके अपना रहे हैं और लोगों की कमाई को लूट रहे हैं। कस्टमर केयर के नाम पर होने वाला फ्रॉड भी इनकी ठगी के तरीके का ही हिस्सा है। फर्जी कस्टमर केयर नंबर से ठगी के मामले लगातार सामना फेसबुक के माध्यम से आपका जानकार बनकर आपसे पैसे की मदद मांगे तो समझ जाये कि वह साईबर फ्रॉड है औऱ आपको आर्थीक नुकशान पहुंचा सकता


पुलिस अधिकारी/ कस्टम अधिकारी बनकर फ्रॉड-

आपके पास अंजान नम्बर से फोन आता है औऱ वह आपसे कहेगा कि आपके आधार कार्ड पर कोई भी गैर कानूनी सामान पार्सल हुआ है और इसकी जानकारी पुलिस को भी है। इसके बाद एक अन्य कॉल आपके पास आएगा औऱ वह व्यक्ति स्वयं को किसी भी क्राईम ब्रांच/कस्टम से अधिकारी बतलाएगा औऱ पार्सल के संबंध में आपके खिलाफ शिकायत दर्ज होने बारे कहकर आपको डरायेगा औऱ डराने के बाद केस को रफा दफा करने के लिए आपसे पैसों की मांग करेगा। लोग डर जाते है और उनके द्वारा दिए गए खातों में पैसे डलवा देते है। अतःजब भी आपके पास इस प्रकार की कोई भी कॉल आए औऱ उपसे पैसो की मांग करे तो समझ जाये कि वह साईबर फ्रॉड है।


साइबर फॉड से बचाव-

ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले साइबर अपराधी किसी बैंकिंग वेबसाइट की हूबहू डुप्लीकेट वेबसाइट बनाते हैं। जिसपर आरबीआई की सभी शर्त व गाइडलाइन भी मेंशन करते हैं। 
साइबर फ्रॉड के बचाव- बचाव में अगर आपके पास किसी अनजान नम्बर से किसी ऑफर व किसी प्राकर का लाभ देने के संबंध में कॉल आए तो सरकारी नम्बर से जानकारी ले और अपनी गोपनीय जानकारी जैसे बैक खाते,पैनकार्ड, आधार कार्ड, की गोपनीय जानकारी ना दे।

यदि कोई व्यक्ति आपको फोन या मैसेज करके कम समय में ज्यादा पैसे कमाने का लालच देता है तो समझ जाए कि वह साइबर ठग है

लॉटरी या गिफ्ट बांटने वाली कंपनी या वेबसाइट को खोलकर ना देखें

जो ऐप्स प्रीपेमेंट फीस, प्रोसेसिंग फीस या प्री क्लोजर फीस ज्यादा मांगे उनके इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए

अनवेरिफाइड ऑनलाइन बैंकिंग ऐप्स जो उधार देते हों उनसे बचना चाहिए. ऐसे फ्रॉड ऐप आपसे आपकी गोपनीय जानकारियां जैसे बैंक खाते संबंधित डीटेल्स, क्रेडिट और डेबिट कार्ड की जानकारी, पिन कार्ड या एड्रेस मांगते हैं।

- पॉर्न साइट पर सर्फिंग न करें, केवल सेफ वेबसाइट को ही खोलें

- जिन वेबसाइट के यूआरएल से पहले ताला बना होता है उन साइट पर जाएं

- लाल रंग से ताले के निशान कटे होने वाली वेबसाइट को खोलने से बचें

- फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार करने से पहले उसकी पूरी तरह से जांच कर लें

साइबर पुलिस की उपलब्धियाँ-

15 से 21 मार्च तक फरीदाबाद की साइबर पुलिस ने 08 मुकदमे सुलझाते हुए 15 आरोपियो को गिरफ्तार किया और इस दौरान आरोपियो से 5335900/-रु किए बरामद
03 केस साइबर एनआईटी 01 साइबर बल्लबगढ़ तथा 04 मामले साइबर एनआईटी ने सुलझाया
इस सप्ताह में साइबर पुलिस ने 370 शिकायतों का निस्तारण करते हुए 464076/- रूपए करवाए रिफंड वा 2620562/- रूपये बैंकों में सीज कराये गये।

यदि कोई भी संस्था साईबर जागरूकता से सम्बंधित प्रोग्राम/प्रशिक्षण करवाना चाहता है तो मोबाईल नम्बर 9991252353 पर सम्पर्क करें (सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, फरीदाबाद)

No comments :

Leave a Reply