HEADLINES


More

साइबर पुलिस ने इस सप्ताह साइबर अपराध के 4 मुकदमों में 11 आरोपी गिरफ्तार कर 1.45 लाख रुपए कराए बरामद

Posted by : pramod goyal on : Sunday 31 March 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के दिशा निर्देश पर पुलिस उपायुक्त साइबर अपराध जसलीन कौर के मार्गदर्शन और एसीपी साइबर क्राइम अभिमन्यु गोयत के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए तीनों जोन की साइबर थाना प्रभारीयो की टीमो के द्वारा कार्रवाई करते हुए 11 आरोपियो को गिरफ्तार किया है। 


गिरफ्तार आरोपियो में कानपुर निवासी अंकुर कुमार, दिल्ली के शाहदरा निवासी रवि कुमार, बिहार के कटिहार निवासी बाबू कुमार, दिल्ली के सोनिया विहार निवासी नीरज कुमार, इलाहाबाद निवासी मोहम्मद कैश, जामताड़ा निवासी राकेश मिश्रा, देहरादून निवासी गोविंद कुमार, मेरठ निवासी सूफी वर्मा, गाजियाबाद निवासी आशुतोष मिश्रा उर्फ अंकुर, मेरठ निवासी हेमा तथा बुलंदशहर निवासी राधे श्याम का नाम शामिल है जिन्हें दिल्ली एनसीआर, यूपी इत्यादि स्थानों से गिरफ्तार किया गया है।


आजकल तकनीकि के दौर में अलग-अलग तरह से लोगों को ऑनलाइन सुविधाएं मिल रही है। जिसके माध्यम से लोग अपने ज्यादातर काम करने के लिए तकनीकि पर ही निर्भर हैं। साइबर फ्रॉड अक्सर लालच के कारण होता है। साईबर ठग पीडित को तुरंत (5-10 मिनट में) कम रेट पर लोन देने का बात करता है, विदेश भेजने के नाम पर, लैप्स बीमा पॉलिसी का फुल रिटर्न दिलाने के नाम पर,साइबर अपराधी इस निर्भरता का फायदा उठा कर लोगो को साइबर अपराध का शिकार बनाते है। साइबर ठगी के लिए साइबर अपराधी लोगों को विभिन्न प्रकार से लालच देते हैं, जिनमें से कुछ बडे़ प्रकार टेलीग्राम टास्क फ्रॉड, इन्वेस्टमेंट फ्रॉड, कस्टमर केयर अधिकारी बनकर फ्रॉड, लोन फ्रॉड, अश्लील वीडियों बनाकर ब्लैकमेल करके, QR, UPI ,लोगों के खाते में बहाने से पैसे डलवाने का लालच देना, बैक अधिकारी बनकर ओटीपी प्राप्त करना प्रमुख है।

साइबर अपराध के तरीके:-

*शेयर मार्केट इन्वेस्टमेंट फ्रॉड:*

साइबर अपराधी सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों से लोगों से संपर्क करते हैं और आमजन को शेयर मार्केट में पैसे लगाकर मोटा मुनाफा कमाने का लालच देते हैं। पैसों के लालच में व्यक्ति उनकी बातों में आ जाता है और इसके बाद साइबर अपराधी इनसे शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करवाते हैं। साइबर अपराधी पहले छोटी-छोटी राशि निवेश करवाते हैं और उसपर थोड़ा बहुत मुनाफा दे देते हैं जिससे उसे व्यक्ति को विश्वास हो जाता है कि यह है एक अच्छा इन्वेस्टमेंट प्लान है।  इसके पश्चात साइबर अपराधी उससे और ज्यादा पैसे लगाने के लिए कहते हैं और आप अपनी सारी धनराशि इन साइबर अपराधियों द्वारा बताए गए तरीके से इन्वेस्ट करते हैं और जैसे ही साइबर अपराधियों तक पैसा पहुंचता है तो वह अपना नंबर बंद करके फरार हो जाते हैं और आप साइबर अपराध का शिकार हो जाते हैं। यदि आपके पास भी इस प्रकार का कोई मैसेज या फोन आता है और शेयर मार्केट में ज्यादा पैसे निवेश करके ज्यादा पैसे कमाने का लालच देता है तो वह साइबर अपराधी हो सकता है और आपको आर्थिक नुकसान पहुंचा सकता है। कहीं भी पैसे इन्वेस्ट करने से पहले अच्छे से जांच कर ले कि कहीं वह कोई साइबर अपराधी तो नहीं।

No comments :

Leave a Reply