HEADLINES


More

Paytm पर RBI के एक्शन के बीच CAIT ने व्यापारियों को दी दूसरे पेमेंट एप पर शिफ्ट होने की सलाह

Posted by : pramod goyal on : Sunday 4 February 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 नई दिल्ली: 

अखिल भारतीय व्यापारी परिसंघ ने रिज़र्व बैंक द्वारा हाल में पेटीएम पर लगाए प्रतिबंधों को लेकर देशभर के व्यापारियों के लिए सलाह जारी की है. जिसमें कहा गया है कि पेटीएम उपयोगकर्ता अपने धन की सुरक्षा के लिए तुरंत उपाय करें और बिना किसी नुक़सान के अपने वित्तीय लेन-देन को सुनिश्चित करें. CAIT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी.सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने कहा कि बड़ी संख्या में छोटे व्यापारी, विक्रेता, महिलाएं हॉकर्स पेटीएम के माध्यम से लेन-देन कर रहे हैं. आरबीआई के प्रतिबंध से इन लोगों को परेशानी हो सकती है. 


भरतिया और खंडेलवाल ने कहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध का प्रमुख कारण में से एक बिना सही पहचान के बनाए गए करोड़ों अकाउंट थे. इन एकाउंट्स के तहत केवाईसी (अपने ग्राहक की पहचान) की प्रक्रिया पूरी नहीं की थी. इतना ही नहीं इसमें बिना पहचान के करोड़ों रुपये का लेन दें भी किया था. जिसे मनी लाउंड्रिंग की आशंका पैदा हुई है. खबरों के अनुसार आरबीआई के प्रतिबंध लगाने का एक सबसे बड़ा कारण ये रहा कि पेटीएम पेमेंट बैंक के तहत एक पैन पर एक हज़ार से अधिक यूज़र्स के अकाउंट जुड़े हुए थे. इसके अलावा आरबीआई और ऑडिटर्स दोनों द्वारा जांच में पाया गया कि पेटीएम बैंक नियमों का पालन नहीं कर रहा है.

CAIT का मानना है कि अगर फण्ड की हेराफेरी का कोई भी सबूत पाया जाता है, तो ईडी को पेटीएम पेमेंट बैंक की जांच करनी चाहिए. भरतिया एवं खंडेलवाल ने व्यापारियों को धन जोखिम कम करने की सलाह देते हुए कहा है कि वो पेटीम से अपना पैसा तुरंत निकालें. 


No comments :

Leave a Reply