HEADLINES


More

सूरजकुंड मेले में सरकार की वोकल फॉर लोकल योजना चढ रही सफलता की सीढीयां

Posted by : pramod goyal on : Sunday 11 February 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 सूरजकुंड (फरीदाबाद),11 फरवरी। सूरजकुंड में चल रहे 37 वें अंतरराष्टï्रीय शिल्प मेले में केन्द्र व प्रदेश सरकार की वोकल फॉर लोकल को बढावा देने की मुहीम सिरे चढती नजर आ रही है। मेला ग्राऊंड में इस बार मिट्टïी के बर्तनों की स्टालों की संख्या में अच्छी खासी बढोतरी देखने को मिल रही है। मेले में आने वाले अधिकतर लोग मिट्टïी के बर्तन जरूर खरीदकर


ले जा रहे हैं।

      सूरजकुंड में 2 फरवरी से शुरू हुए 37वें अंतरराष्टï्रीय हस्त शिल्प मेले में इस बार दर्शकों को मिट्टïी से तैयार बर्तन बहुत आकर्षित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कामगारों के रोजगार को बढावा देने के लिए वोकल फॉर लॉकल योजना शुरू की थी, जिसके बाद हाथ का काम करने वाले कारीगरों के रोजगार में बढोतरी हुई हैं। सरकार की यह मुहीम इस बार के सूरजकुंड मेले में सफलता की सीढीयां चढती नजर आ रही है। फरीदाबाद व आस-पास के राज्यों से अनेक करीगर इस बार सूरजकुंड मेले में मिट्टïी से तैयार बर्तनों की स्टाल लगाए हुए हैं।
शिल्प मेला में मिट्टïी से तैयार यह बर्तन दर्शकों को भी लुभा रहे हैं। फरीदाबाद से आए गंगाराम और पुष्पा देवी सहित मेला ग्राऊंड में अनेकों कारीगरों ने हाथों से तैयार मिट्टïी के बर्तनों की स्टाल लगाई हुई हैं। इन स्टालों पर 20 रुपए से लेकर 1250 रुपए की कीमत के मिट्टïी के बर्तन खरीदे जा सकते हैं। मिट्टïी से तैयार इन बर्तनों में कप, गिलास, बोतल, कूकर, कढाई, तवा, केतली, लोटा, गुलक, जग, ट्रे सहित बच्चों के खिलौने भी शामिल हैं।

No comments :

Leave a Reply