HEADLINES


More

मांगों की अनदेखी के खिलाफ ठेका कर्मचारियों ने एनएचपीसी मुख्यालय पर आक्रोश प्रदर्शन किया

Posted by : pramod goyal on : Monday 19 February 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद,19 फरवरी।

मांगों की अनदेखी के खिलाफ सोमवार को ठेका ने एनएचपीसी मुख्यालय पर आक्रोश प्रदर्शन किया। 
कोआर्डिनेशन ऑफ एनएचपीसी एम्पलाइज यूनियन के बेनर तले कारपोरेट मुख्यालय पर हुए इस प्रदर्शन में सभी प्रोजेक्ट से सैकड़ों की संख्या में ठेका कर्मचारियों ने भाग लिया। ऑल हरियाणा पावर कारपोरेशनज वर्कर यूनियन (एएचपीसी) व सीटू की जिला इकाईयों से कर्मियों व मजदूरों ने धरना प्रदर्शन में शामिल होकर आंदोलन एवं मांगों के साथ एकजुटता प्रकट की। एनएचपीसी कारपोरेट मुख्यालय के मेन गेट पर आयोजित धरने प्रदर्शन को सीआईटीयू के महासचिव एवं पूर्व सांसद का. तपन सेन, ऑल इंडिया स्टेट गवर्नमेंट एम्पलाइज फेडरेशन (एआईएसजीईएफ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं इलेक्ट्रिसिटी एम्पलाइज फेडरेशन ऑफ इंडिया (ईईएफआई) के उपाध्यक्ष सुभाष लांबा, कोआर्डिनेशन कमेटी के वर्किंग प्रेसिडेंट का.कश्मीर सिंह वर्किंग प्रेसिडेंट, ईईएफआई के सेकेट्री सुदीप दत्ता, हिमाचल सीटू के महासचिव प्रेम गौतम, सचिव सुदेश ठाकुर,कोआर्डिनेशन कमेटी के नेता सुशील व धर्मसिंह ,एएचपीसी वर्कर यूनियन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शब्बीर अहमद गनी, सर्कल सचिव कृष्ण कुमार कालीरमन, रामचरण,सर्व कर्मचारी संघ के जिला प्रधान करतार सिंह जागलान, सीटू के जिला अध्यक्ष निरंतर पाराशर, सचिव वीरेंद्र डंगवाल,रवि गुलिया व सुधा पाल आदि ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पिछले पांच सालों में एनएचपीसी ने ढाई हजार करोड़ से बढ़कर साढ़े तीन हजार करोड़ हो गया है। जबकि रेगुलर कर्मचारियों की संख्या 7 हजार से घटकर 5 हजार हो गई है। यह सब मुनाफा ठेका कर्मचारियों की मेहनत के दम पर हासिल किया गया है। इसके बावजूद एनएचपीसी मेनेजमेंट ठेका कर्मियों की मांगों का समाधान करना तो दूर अपना कर्मचारी तक मानने को तैयार नहीं है। जिसके कारण ठेका कर्मियों को सोमवार को मजबूरीवश एनएचपीसी कारपोरेट मुख्यालय पर मार्च करना पड़ है।

मेनेजमेंट से हुई बातचीत, कुछ मांगों पर बनी सहमति

धरने प्रदर्शन के बीच एनएचपीसी के एचआर डारेक्टर व अन्य संबंधित अधिकारियों ने यूनियन के प्रतिनिधिमंडल को वार्ता के लिए आमंत्रित किया।
यूनियन व मेनेजमेंट की बीच करीब एक घंटे बातचीत में  कांट्रेक्ट वर्कर को हड़ताल न करने की अंडरटेकिंग दिए बिना सितंबर,2023 बढ़ाए गए वेतन के भुगतान करने पर सहमति हुई। पहली हड़ताल न करने की अंडरटेकिंग देने के बाद बढ़ोतरी करने के आदेश दिए गए थे। इस मामले में कोई एग्रीमेंट होगा तो ठेका कर्मचारी की केवल यूनियन के साथ किया जाएगा
इसके अलावा मेनेजमेंट ने सभी प्रोजेक्ट में एक समान वेतन देने का आने वाले दिनों में प्रयास करने, कांट्रेक्ट वर्कर की समस्याओं के समाधान के लिए स्थाई मेकेनिज्म बनाने का भी भरोसा दिलाया। मेनेजमेंट ने अगामी डिस्कसन अगली अपेक्स बॉडी की मीटिंग में करने का आश्वासन दिया। धरने पर मेनेजमेंट द्वारा बातचीत में मानी हुई मांगों को प्रोजेक्ट स्तर पर लागू करवाने की निगरानी करने,
ठेका कर्मचारियों को नियमित करने व समान काम समान वेतन व सेवा सुरक्षा प्रदान करने की मांग को निरंतरता में उठाने और संगठन को सभी प्रोजेक्ट में मजबूत करने का फैसला लिया गया। एनएचपीसी कोआर्डिनेशन कमेटी ने सभी वर्कर्स को शानदार संधर्ष के लिए क्रांतिकारी बधाई दी और धरने प्रदर्शन समाप्त कर दिया गया।


No comments :

Leave a Reply