HEADLINES


More

2 फ़रवरी से होगा 37वें अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले का आगाज़: मनीषा सक्सेना

Posted by : pramod goyal on : Thursday 1 February 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद/ सूरजकुडं, 01 फरवरी। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ki सचिव वी. मनीषा ने कहा कि 37वां सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला-2024, 02 फरवरी से 18 फरवरी, 2024 तक आयोजित होने जा रहा है और इसका लक्ष्य अपनी उच्च ऊर्जा और जोश के साथ इतिहास बनाना है। उन्होंने कहा कि 37वें संस्करण में दुनिया भर और पूरे भारत से अभूतपूर्व भागीदारी देखने को मिलेगी। "भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 02 फरवरी, 2024 को दोपहर 3:00 बजे श्री बंडारू दत्तात्रेयमाननीय राज्यपालहरियाणा की गरिमामय उपस्थिति में 37वें सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले के उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगी। वहीं श्री मनोहर लालहरियाणा के माननीय मुख्यमंत्रीश्री कंवर पालमाननीय विरासत और पर्यटनस्कूल शिक्षापर्यावरणवन और वन्यजीवआतिथ्य और संसदीय कार्य मंत्रीहरियाणा सरकारश्री कृष्ण पालमाननीय राज्य मंत्रीबिजली और भारी उद्योगभारत सरकारश्री मूलचंद शर्मापरिवहनखान और भूविज्ञानचुनाव और उच्च शिक्षा मंत्रीहरियाणा सरकारश्रीमती सीमा त्रिखाएम.एल.ए.बडखल के साथ केन्द्र और प्रदेश सरकार के टूरिज्म सहित अन्य विभागों के अधिकारी गण  गणमान्य व्यक्ति इस अवसर की शोभा बढ़ाएंगे।

 

हरियाणा सरकार के पर्यटन विभाग   प्रधान सचिव एमडी सिन्हा ने कहा कि हस्तशिल्पहथकरघा और भारत की सांस्कृतिक विरासत की समृद्धि और विविधता को प्रदर्शित करने के लिए 1987 में पहली बार सूरजकुंड शिल्प मेले की मेजबानी की गई थी। उन्होंने कहा कि  केंद्रीय पर्यटनकपड़ासंस्कृतिविदेश मंत्रालय और हरियाणा सरकार के सहयोग से सूरजकुंड मेला प्राधिकरण और हरियाणा पर्यटन द्वारा संयुक्त रूप से आयोजितयह उत्सव देश में गौरव और प्रमुखता का स्थान ले चुका है।

 

सौंदर्यपूर्ण माहौल में भारत के शिल्पसंस्कृति और व्यंजनों के प्रदर्शन के लिए यह अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन कैलेंडर है

सूरजकुंड शिल्प मेले के इतिहास में एक बैंचमार्क स्थापित किया गया था। क्योंकि इसे 2013 में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपग्रेड किया गया था। वहीं  2023 मेंयूरोपअफ्रीका और एशिया के 40 से अधिक देशों ने मेले में भाग लिया।


No comments :

Leave a Reply