HEADLINES


More

2 फरवरी से 18 फरवरी तक सूरजकुंड मेला की दोनो चौपालों पर हुए रंगारंग कार्यक्रम

Posted by : pramod goyal on : Sunday 18 February 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 सुरजकुंड (फरीदाबाद), 18 फरवरी। सुरजकुंड अन्तरराष्टï्रीय शिल्प मेला गत 37 वर्षों से देश-विदेश की संस्कृति, वेशभूषा, गीत-संगीत को एक मंच प्रदान करता आ रहा है। प्रति वर्ष 2 फरवरी से 18 फरवरी तक आयोजित होने वाले सूरजकुंड अंतरराष्टï्रीय शिल्प मेला में विभिन्न कलाकार अपने देश की समृद्ध विरासत को गायन, वाद्यन और नृत्य शैली के माध्यम से मेले में आने वाले सभी पर्यटकों से परिचय करवाते हैं। मेला में पधारे सभी पर्यटक देश के विभिन्न प्रदेशों और विदेशी कलाकारों की रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों को देखकर आनंद का अनुभव करने के साथ-साथ सभी कलाकारों का हौसला वर्धन भी करते हैं। रविवार को 37वें सूरजकुंड मेला के 17वें तथा समापन दिवस के अवसर पर मुख्य चौपाल और छोटी चौपाल पर देशी-विदेशी कलाकारों ने अपनी कलाओं से दर्शकों का मनोरंजन किया।


मेले की मुख्य चौपाल पर 37वें सूरजकुंड अंतरराष्टï्रीय शिल्प मेला के पार्टनर देश तंजानिया के कलाकारों ने वहां के ट्रेडिशनल डांस जान्जिवा की प्रस्तुति से मेले में चार चांद लगा दिए। असम की गुवाहाटी से आए कलाकारों ने रंगाली विहू डांस की शानदार प्रस्तुति दी। असम में फाल्गुन के महीने में किसान की फसल को काटने के उपरांत रंगाली विहू डांस किया जाता है। असम के लोग प्रकृति की सुंदरता के रंग को विहू डांस के द्वारा खुशी मनाकर किया करते हैं। इसी प्रकार अफ्रीका के साओ तोमे एंड प्रिन्सिपी से रेजिस दे सेओतोमे गु्रप ने अपनी पारंपरिक वेशभूषा में सोकोपे डांस की बेहतरीन प्रस्तुति दी। किर्गिस्तान के कलाकारों ने नारिस्ते नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी। इथोपिया देश के नेशनल गु्रप ने अपनी गौरव गाथा को डांस के माध्यम से सभी दर्शकों के समक्ष रखा।
बॉक्स:-
छोटी चौपाल पर कलाकारों ने अपनी कलाओं से दर्शकों को किया मंत्र मुग्ध
शिल्प मेला की छोटी चौपाल पर दिनभर देशी कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की छटा बिखेरी। कलाकारों ने चौपाल पर अपने सुंदर नृत्य, गायन शैली से दर्शकों का मन लगाए रखा। कलाकार अमित गंगानी ने कत्थक नृत्य, अंजली भाटी व संदीप यादव ने हरियाणवी लोक नृत्य, साबरदीन ने रागनी, दिनेश रहेजा ने गजल, शिवा चौधरी ने हरियाणवी फोक डांस, ब्रज मोहन ने आयोध्या थीम, पंजाब के रवि एंड ग्रुप ने भंगडा, असम के राजीव एंड गु्रप ने वीहू नृत्य, राजस्थान के रूप सिंह गु्रप ने चकरी नृत्य, महाराष्टï्र के विक्की गु्रप ने लावणी नृत्य, आंध्रप्रदेश के राम किशोर माझी ने लंबाडी नृत्य, उडीसा के ग्रुप ने जप नृत्य, अमित एंड गु्रप ने कच्ची घोडी नृत्य, प्रताप एंड गु्रप ने सारंगी वादन, गुजरात के प्रदीप एंड गु्रप ने रास नृत्य, गुजरात के रघु भाई ने मेवासी नृत्य की शानदार प्रस्तुति से छोटी चौपाल पर दर्शकों का मन मोह लिया। वहीं दूसरी ओर हास्य कलाकार नीरज कौशिक ने अपने हास्य कला से दर्शकों को खूब गुदगुदाया और पर्यटकों ने भी कलाकारों की प्रस्तुतियों को देखकर तालियों से उनका हौसला वर्धन किया।

No comments :

Leave a Reply