HEADLINES


More

अब तक शिल्प मेला में 13 लाख से अधिक पर्यटक पहुंचे

Posted by : pramod goyal on : Saturday 17 February 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 सूरजकुंड (फरीदाबाद), 17 फरवरी। गत 2 फरवरी से शुरू हुए 37वें सूरजकुंड अंतरराष्टï्रीय शिल्प मेला में अभी तक 13 लाख से ज्यादा देशी व विदेशी पर्यटक पहुंच चुके हैं। शिल्प मेला में लगभग 50 देशों व देश के विभिन्न प्रदेशों से शिल्पकार अपनी कलाकृतियों का प्रदर्शन कर रहे हैं। इनके साथ-साथ देशी-विदेशी कलाकार भी अपनी शानदा


न प्रस्तुतियों से पर्यटकों का खूब मनोरंजन कर रहे हैं तथा अपनी समृद्ध संस्कृतियों से रूबरू करवा रहे हैं।

शिल्प मेला में पहुंच रहे पर्यटकों का दिनभर मुख्य चौपाल एवं छोटी चौपाल पर देशी व विदेशी कलाकार खूब मनोरंजन कर रहे हैं तथा पर्यटक भी करतल ध्वनि से इन कलाकारों का निरंतर हौंसला बढ़ा रहे हैं। आज छोटी चौपाल पर रोहतक की मालविका पंडित एवं टीम ने हरियाणा की समृद्ध संस्कृति की झलक बिखेरते हरियाणवी नृत्यों की धूम मचाई। कलाकारों ने सावन माह की मौज मस्ती का अपनी प्रस्तुति में सुंदर चित्रण किया तथा सावन माह में झूला झूलने के अलावा सावन के गीतों पर शानदार नृत्य से पर्यटकों को मंत्र मुग्ध किया। कलाकारों ने मेरे ससुर का बाग जनाना, घलरी झूल बाग के म्हां, बलम मेरा गोरा चिट्टïा छैल-बलम मेरा दिल का कसूता नेक के अलावा तेरे प्यार तै बढक़े मने मिली कोए सौगात नहीं, मैं तेरी नचाई नाचूं सूं, इस दुनियां की औकात नहीं गीतों पर शानदार नृत्य पर दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।
मंच संचालक राम निवास तथा कोमल ने नटखट तकरार तथा हरियाणा की हाजिर जवाबी भरी भाषा से दर्शकों को बार-बार तालियां बजाने पर विवश किया। हास्य कलाकार नीरज कौशिक ने भी अपने हास्य चुटकुलों से दर्शकों को खूब हंसाया। सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की कड़ी में उड़ीसा के कलाकारों ने शादी ब्याह के अवसर पर गाए जाने वाले गीत के माध्यम से शादी की रस्मों तथा खुशी का इजहार करने के लिए किए जाने वाले नृत्य की शानदार प्रस्तुति दी। इसके अलावा पांच नदियों के प्रदेश पंजाब के रवि एंड पार्टी ने भंगडा की शानदार प्रस्तुति पर खूब तालियां बटोरी। इनके अलावा राजस्थान के रूप सिंह एवं टीम द्वारा प्रसिद्ध चकरी नृत्य की शानदार प्रस्तुति से दर्शकों पर अपनी संस्कृति की अमिट छाप छोडी। इन कालाकरों के अलावा  सोमबीर एवं पार्टी, कमल पेगा, निधि नारंग, नवीन पुनिया, मदन डागर, महाराष्टï्र के विक्की, आंध्रप्रदेश से रामकिशोर, असम से राजीव, गुजरात से इमरान व प्रदीप, अमित आदि कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुतियों से दिनभर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।

No comments :

Leave a Reply