HEADLINES


More

पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने 11 पुलिसकर्मियों को चुना "हीरो ऑफ द वीक"

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 20 February 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//


 फरीदाबाद- पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने पुलिसकर्मियों को प्रोत्साहित करने के लिए हीरो आफ द वीक अभियान की शुरुआत की थी जिसमें हर सप्ताह अच्छा कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाता है और पुलिस आयुक्त द्वारा उनके साथ बैठकर और चाय पिलाकर उनके कार्यों की समीक्षा की जाती है।


पुलिस प्रवक्ता सूबे सिह ने बताया कि पुलिस आयुक्त द्वारा शुरू किए गए इस अभियान के तहत जो पुलिसकर्मी सप्ताह में बेहतर कार्य करेगा उसे एक प्रशंसा पत्र देने के साथ ही उसकी एक बड़ी फोटो हीरो आफ द वीक की पुलिस आयुक्त कार्यालय के मुख्य द्वार पर लगाई जाएगी। इस अभियान से पुलिसकर्मियों में नई ऊर्जा आ रही है। इस पर इस सप्ताह श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 11 पुलिसकर्मियों को हीरो ऑफ द वीक चुना गया है। जो निम्न प्रकार से है- 

हीरो ऑफ द वीक के लिए चयन किए जाने वाले पुलिसकर्मियों के नाम

बल्लबगढ़ जोन–

1. थाना सदर बल्लबगढ़ में बतौर अनुसंधान अधिकारी तैनात SI राकेश कुमार ने अपनी टीम के साथ मिलकर आरोपी नितिन उर्फ नारायण व रिंकू को रेड कर गिरफ्तार किया गया है। जोकि उपरोक्त दोनों आरोपियो ने अपने अन्य साथियो के साथ मिलकर 05 जनवरी की रात गांव फतेहपुर बिल्लोच के रहने वाले गौरव वर्मा और प्रिंस वर्मा के साथ देसी कट्टा के बट से चोट पहुंचाकर सोने की चैन स्नेचिंग की वारदात को अंजाम दिया था जिसका मुकदमा थाना सदर बल्लबगढ़ में दर्ज किया गया था। आरोपी नितिन थाना सदर बल्लबगढ़ का हिस्ट्रीशीटर है तथा आरोपी रिंकू की हिस्ट्री शीट तैयार कर उच्च आधिकारियों के पास भेजी गई है।

2. पुलिस चौकी चावला कॉलोनी में तैनात ASI अजय सिंह व चालक कौशल संदीप नम्बर-12 के द्वारा गर्भवती महिला को डिलीवरी के लिए सरकारी गाडी से अस्पताल पहुंचाने का सराहनीय कार्य किया है। दिनाकं 2 जनवरी को ASI  अजय सिंह सरकारी गाडी के साथ गस्त पर थे। गस्त के दौरान पुलिस टीम ने देखा की गीतांजलि हॉस्पिटल चावला कॉलोनी के बाहर कुछ लोग परेशानी हालत में खड़े हुए है। पुलिस टीम के द्वारा वहां खड़े प्रथम सेतिया निवासी भीमसेन कॉलोनी बल्लभगढ़ से पूछताछ में पता चला की उनकी पत्नी को डिलीवरी के लिए गीतांजलि अस्पताल में दाखिल कराया जहां पर डॉक्टर साहब ने अन्य किसी अस्पताल में दाखिल करने के लिए कहा है प्रथम के द्वारा एंबुलेंस व अन्य वाहन की काफी इधर-उधर तलाश की लेकिन कोई वाहन नही मिला है। स्थिति को देखते हुए पुलिस टीम ने महिला को सरकारी गाडी की मदद से कई अस्पताल में भर्ती के लिए लेकर गए। जहां ड्रॉक्टरों के द्वारा मना करने पर अन्त मे जेनित अस्पताल में भर्ती कराया। जहां पर महिला ने अप्रेशन से बच्ची को जन्म दिया। ASI अजय सिंह व चालक संदीप द्वारा सहायता करने से गृभवति महिला व होने वाले बच्चें की जान बची। 

एनआईटी जोन-

3. थाना कोतवाली में तैनात सहायक उपनिरीक्षक राजेश ने साइबर तकनीकी की सहायता से आरोपी रोहित को चोरी के मोबाइल सहित काबू किया था। आरोपी से जब पूछताछ की गई तो सामने आया कि आरोपी जूती गांठने का काम करते हैं और मंदिर धर्मशाला जैसे स्थानों से मोबाइल चोरी करते हैं। आरोपी ने फरीदाबाद में चोरी की गई अन्य वारदातों को अंजाम दिया है जिसमें उसका साथी आरोपी अजय भी शामिल है। पुलिसकर्मी ने मामले में कार्रवाई करते हुए आरोपी अजय को भी गिरफ्तार कर लिया और दोनों आरोपियों के कब्जे से चोरी के 15 मोबाइल बरामद करवाए।

4. थाना कोतवाली में तैनात मुख्य सिपाही सन्नी के द्वारा होटल राजमहल में बर्थडे पार्टी में बिना लाईसेंस के शराब परोसी जा रही थी, सुचना पर पुलिस ने होटल संचालक व शराब का सेवन करने वाले 22 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर की गई कानूनी कार्यवाही की थी।

5. थाना एनआईटी में तैनात मुख्य सिपाही इंद्रजीत के द्वारा दिनांक 10 दिसम्बर की शाम करीब 8 बजे भगत सिंह चौक पर गस्त कर रहे थे, टीम को गुप्त सूत्रों से सूचना प्राप्त हुई कि दो संदिग्ध लडके मोटरसाइकिल पर नीलम चौक के पास खडे हैं और किसी वारदात को अंजाम दे सकते है। सुचना पर मुख्य सिपाही इंद्रजीत नीलम चौक पर पहुंचे। पुलिस टीम मौके पर पहुंची तो आरोपी मोटरसाइकिल पर भागने लगे। पुलिस टीम द्वारा आरोपियो को काबू कर लिया। आरोपी की तलाशी लेने पर आरोपी के कब्जे से देसी कट्टा व 2 जिंदा रोंद और 20 ATM कार्ड व 300 रुपये बरामद हुए है। आरोपी पर पूर्व में अवैध हथियार, एटीएम कार्ड बदलकर फ्रॉड करने के व स्नैचिंग के 8 मामले पलवल और फरीदाबाद में दर्ज हैं। 

6. महिला थाना एनआईटी में तैनात मुख्य सिपाही गीता ने एक सप्ताह में घरेलू हिंसा के मामलों में काउन्सलिंग करते हुए 11 महिलाओं के घर बसाने का सराहनीय कार्य किया है। मुख्य सिपाही गीता महिला थाना एनआईटी में मीडिएटर सेल इंचार्ज के तौर पर नियुक्त है जिन्होंने एक सप्ताह में घरेलू हिंसा के मामले में दोनों पक्षों की काउंसलिंग करवाई और अपनी सूझबूझ से उन्हें समझाते हुए 31 मामले डिस्पोज ऑफ करते हुए 11 महिलाओं का घर बसवाया गया। पीड़ित महिला आक्षी सेठी ने मुख्य सिपाही गीता द्वारा किए गए सराहनीय कार्य का आभार व्यक्त करते हुए ईमेल के माध्यम से अपना धन्यवाद भेजा है।

7. थाना सारण में तैनात मुख्य सिपाही नरेश ने एनआई एक्ट के चेक बाउंस के मुकदमे में फरार चल रहे आरोपी कमल और उसके बेटे शैलेश को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। आरोपी कमल को दिल्ली व शैलेश को फरीदाबाद से गिरफ्तार किया गया। आरोपियों के खिलाफ सारन थाने में जुलाई 2023 में पीओ का मुकदमा दर्ज किया गया था।

8. थाना धौज में तैनात सिपाही रविंद्र ने कड़ी मशक्कत करते हुए 24 जनवरी की रात गाय काट रहे आरोपियों में से एक आरोपी को काबू किया था। शाम करीब 7 बजे गुप्त सूत्रों की सूचना के आधार पर सिपाही रविंदर अपनी टीम के साथ आरोपियों की धरपकड़ के लिए क्रेशर जोन को निकले थे जिसमें सिपाही ने रविंद्र ने अदम्य साहस का परिचय देते हुए जंगल के रास्ते से होते हुए अंधेरे में पूरी पहाड़ी को पार किया और पहाड़ी के पार क्रेशर जोन में जाकर देखा तो कुछ आरोपी गाय काट रहे थे जो पुलिस को वहां आता देखकर भागने की कोशिश करने लगे। सिपाही रविंद्र ने भाग रहे आरोपियों में से आरोपी खुर्शीद को काबू कर लिया और उसके कब्जे से 85 किलोग्राम गाय का मांस, 3 छुरी, 1 कुल्हाड़ी तथा 1 मोटरसाइकिल बरामद किया और उन्हें जंगल से करीब 1 किलोमीटर अंदर से बाहर में रोड़ तक लाने में कड़ी मशक्कत की।

सेन्ट्रल जोन-

9. पुलिस थाना साइबर सेन्ट्रल में तैनात सिपाही कर्मबीर के द्वारा LIC के एजेंट बनकर बात करके LIC पॉलिसी को समय से पहले मैच्योर कराकर पैसे दिलाने के नाम पर फ्रॉड करने वाले 2 आरोपियो को मुस्तफाबाद दिल्ली से काबू करवाया है। आरोपियों द्वारा फरीदाबाद वासी के साथ करीब 36 लाख रुपए की पॉलिसी को समय से पहले मैच्योर कराने के नाम पर 5 सिम कार्ड का उपयोग करते हुए की गई 18,19,200 रूपए की साइबर ठगी की वारदात में तकनिकी सहयता प्रदान करते हुए मामले में शामिल आरोपियों को पकड़वाने में अहम् योगदान दिया था। पुलिस द्वारा ट्रेस करने पर आरोपियों के मोबाइल नंबर बंद पाए गए जिसकी वजह से आरोपियों की तलाश नहीं हो पा रही थी जो सिपाही कर्मबीर ने एरिया डंप निकालकर चेक किया गया तो आरोपी आसिफ पर संदेह हुआ और उसे पकड़ने के लिए दिल्ली में रेड डाली गई और आरोपी आसिफ और उसके साथी आदिब को मुस्ताफाबाद दिल्ली से काबू किया गया। 

क्राइम ब्रांच-

10. क्राइम ब्रांच DLF में तैनात सिपाही अजीत द्वारा पल्ला थाने में हत्या की धाराओं के तहत दर्ज मुकदमा नम्बर 905/2023 में ब्लाइंड मर्डर केस की गुत्थी को सुलझाते हुए सूझबूझ, तकनिकी और सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपी रोहित को गिरफ्तार करवाने में अहम् भूमिका निभाई थी। आरोपी ने तिलपत गांव में चाय समोसे का खोखा चलाने वाले रमन नाम के व्यक्ति को पैसों के लालच में कुल्हाडी से मौत के घाट उतार दिया था और उसकी स्कूटी लेकर फरार हो गया था। जिसे पुलिस द्वारा गिरफ्तार करके जेल भेजा गया।


No comments :

Leave a Reply