HEADLINES


More

एसीपी तिगांव ने गांव रायपुर कलॉ में नशे के दुष्परिणाम, साइबर फ्रॉड और महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में किया जागरुक

Posted by : pramod goyal on : Monday 15 January 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद- डीसीपी बल्लबगढ़ राजेश दुग्गल के दिशा निर्देश के तहत एसीपी तिगांव राजेश लोहान, थाना प्रबंधक छायंसा निरीक्षक ब्रह्मजीत और चांदपुर चौकी प्रभारी उमेद सिंह ने पुलिस टीम के साथ गांव रायपुर कलॉ में आमजन को नशे के दुष्परिणाम, साइबर क्राइम,  यातायात के नियमों और महिला विरुद्ध अपराधों के बारे में जागरूक किया। इस प्रोग्राम में गांव के करीब 300 लोगो को जागरुक किया है। इस प्रोग्राम को रेशम सिंह गांव रायपुर कलॉ से, शिव प्रसाद शर्मा रिटायर्ड आईएएस, नवीन जय हिंद, गांव रायपुर कलॉ के सरपंच सूरजपाल भूरा व गांव के लोगों ने जागरुकता प्रोग्राम में हिस्सा लिया है।  


*नशे के दुष्परिणाम*-

एसीपी तिगांव ने बताया नशे से होने वाली स्वास्थ्य व धन की हानि के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि नशे की बुरी लत से हमारे स्वास्थ के साथ साथ धन की हानि होती है। नशे से हजारों लाखों घर बर्वाद हो चुके है। नौजवान बच्चे शौक शौक में नशे की बुरी लत को पाल लेते हैं। बाद में नशे की पूर्ति के लिए क्राइम का सहारा लेते हैं जिसमें नौजवान चोरी, स्नैचिंग, लूट तथा अवैध हथियार के साथ वारदातों को अंजाम देते हैं जिसके कारण उनकी हंसती खेलती जिंदगी बर्बाद हो जाती है। हमें नशे से शुरुआत में ही लड़ना चाहिए जिससे कि हम अपनी स्वास्थ्य व धन के साथ अपने परिवार की खुशियों को बचा सके। पुलिस टीम ने छात्रों व अध्यापकों के साथ नशा न करने की शपथ ली। साथ ही अगर उनके क्षेत्र में कोई नशा तस्करी,नशा बेचने संबंध में कार्य करता है तो पुलिस के टोल फ्री नंबर 9050891508 पर सूचना भी दे। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

*साइबर क्राइम के प्रति जागरुक तथा बचाव*- 

थाना छायंसा प्रभारी ने बताया कि फेसबुक, व्हाट्सएप या किसी भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अश्लील चैट या वीडियो कॉल की रिक्वेस्ट आए तो उसे तुरंत ब्लॉक करें। फेसबुक, व्हाट्सएप पर किसी अज्ञात नम्बर से वीडियो कॉल आने पर अटेन्ड नही कर। फोन कॉल, एसएमएस या अन्य किसी माध्यम से ओटीपी, यूपीआई पिन, एटीएम पिन और सीवीवी किसी के साथ भी शेयर न करें। इस से आप के साथ साइबर फ्रॉड हो सकता है। इस के संबंध में घरवालों को भी जागरूक करे। किसी भी रिमोट एक्सेस एप जैसे क्यूक स्पोर्ट, एनीडेस्क, टीम विवर, एंड्रायड आदि को प्ले स्टोर से डाउनलोड न करें और न ही इनके आईडी व पासवर्ड किसी से शेयर करें। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जिन छात्रों ने अभी नया नया मोबाइल उपयोग करना शुरू किया है उन्हें अभी इतनी जागरुकता नहीं है कि समाज में किस प्रकार के साइबर अपराधी घूम रहे हैं और वह किस प्रकार भोले भाले व अनजान व्यक्तियों को अपना निशाना बनाते हैं। साइबर अपराधों से निपटने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1930 जारी किया गया है जिस पर संपर्क करके साइबर अपराध की शिकायत की जा सकती है।

*महिला सुरक्षा*-

 महिला थाना बल्लबगढ़ प्राभारी ने छात्र-छात्राओं को गुड व बैड टच के संबंध में जागरूक करते हुए बताया कि यदि किसी व्यक्ति ने गलत तरीके/नियत से स्पर्श करने की कोशिश करता है तो उसके बारे में अपने परिजनों को बताएं क्योंकि यदि आप इसका विरोध नहीं करेंगे तो आरोपी फिर से इस प्रकार की अपराधिक वारदात को पुनः दुवारा से गलत हरकत करने की कोशिश करेगा। अगर कोई व्यक्ति छात्र-छात्रों को रास्ते में पिछा करता है तो उसकी सूचना तुरंत पुलिस को डायल 112 पर दे। जिससे पुलिस आपके पास 05-10 मिनट में आपके पास सहायता के लिए पहुंच जाएगी। 

No comments :

Leave a Reply