HEADLINES


More

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय द्वारा निर्वाचन जागरूकता के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया

Posted by : pramod goyal on : Thursday 25 January 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 25 जनवरी - पहली बार मतदाताधिकार को प्रयोग करने वाले मतदाताओं से चुनाव के दौरान लोकतंत्र निर्माण में भागीदारी और वोट डालने में सक्रिय रूप से भाग निभाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से जे.सी. बोस विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा जिला चुनाव कार्यालय के सहयोग से विश्वविद्यालय परिसर में राष्ट्रीय मतदाता


दिवस का आयोजन किया तथा 2024 के लोकसभा चुनावों के दृष्टिगत ईवीएम और वीवीपैट मशीन को लेकर जागरूकता कार्यक्रम चलाया।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में विश्वविद्यालय के डीन छात्र कल्याण के कार्यालय द्वारा ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ और ‘वोटिंग जैसा कुछ नहीं, मैं निश्चित रूप से वोट करता हूं’ विषय पर डीन छात्र कल्याण के कार्यालय द्वारा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसका संचालन विश्वविद्यालय के अनन्या छात्र क्लब द्वारा किया गया। प्रतियोगिता में लगभग 35 विद्यार्थियों ने भाग लिया तथा प्रथम तीन स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार दिये गये। बीसीए की छात्रा रिया छाबड़ा ने प्रथम पुरस्कार जीता, जबकि दूसरा और तीसरा पुरस्कार क्रमशः बीटेक के छात्र देव सिंह और काजल चैधरी ने जीता। विजेताओं को ट्रॉफी और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। गतिविधि नोडल अधिकारी प्रोफेसर वासदेव मल्होत्रा तथा तहसीलदार राजस्व श्री सुरेश कुमार की देखरेख में की गई। 
मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अध्यक्ष प्रो.अरविंद गुप्ता और सभी बूथ लेवल अधिकारी मौजूद रहे। इस अवसर पर विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षण और गैर-शिक्षण स्टाफ सदस्यों ने शपथ लेकर लोकतंत्र निर्माण में भागीदारी निभाने का संकल्प भी लिया। 
कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर ने निर्वाचन साक्षरता के लिए की गई पहल की सराहना करते हुए कहा कि यह सराहनीय है कि युवा पीढ़ी अपने अधिकारों के प्रति जागरूक है और मतदान के अधिकार के महत्व को समझती है। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र निर्माण की गतिविधियों में छात्रों की भागीदारी को प्रोत्साहित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह समग्र रूप से समाज और राष्ट्र के लिए आवश्यक है। 

No comments :

Leave a Reply