HEADLINES


More

गांव फतेहपुर, आईटीआई में थाना सदर बल्लभगढ़ की पुलिस टीम ने छात्रों को किया जागरूक

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 16 January 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद- डीसीपी बल्लभगढ़ राजेश दुग्गल के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत जागरूकता अभियान चलाते हुए थाना सदर बल्लभगढ़ निरीक्षक बसंत कुमार व उनकी टीम ने गांव फतेहपुर में स्थित आईटीआई संस्थान में छात्रों  के साथ-साथ गांव नवादा में भी आम नागरिकों, महिलाओं बुजुर्गों और युवाओं को साइबर क्राइम, डायल 112 एप, यातायात के नियमों, नशे के दुष्परिणाम और महिला विरुद्ध अपराधों के बारे में जागरूक किया। 


 *साइबर क्राइम के संबंध में दी गई जानकारी-* 

 निरीक्षक बसंत कुमार ने साइबर क्राइम के संबंध में बताया कि साइबर फ्रॉड मामले में देखा गया है कि आरोपी पीड़ितों को कुछ मिनट में ही लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करवा देते हैं। क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच देकर, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगवाने के नाम पर, वाउचर जीतने के नाम पर, KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर, जाॅब दिलाने के नाम पर, अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर, एईपीएस इत्यादी के नाम पर लोगों के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है। अगर आपके साथ कोई फ्रॉड होता है तुरंत साइबर हेल्पलाइन 1930 पर शिकायत दर्ज कराए। उन्हें अपने साथ हुई साइबर ठगी के बारे में जानकारी दें। साइबर टीम द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करवाकर आपकी रकम आप तक वापस पहुंचा सकते हैं।  

 *महिला सुरक्षा के संबंध में पुलिस द्वारा दिए गए सुझाव-* 
उन्होंने बताया कि विद्यार्थी इस सामाजिक जीवन में अपने आसपास महिला विरुद्ध अपराध को देखते हैं, जिसमें महिला/लडकी से छेडछाड, लडकी/बच्चों का शोषण इत्यादि। बच्चे छोटे होते हैं, जिनको ज्ञान नहीं होता कि छेड़-छाड़, लडकी/बच्चों का शोषण कानूनी अपराध है। 

 *नशे का दुष्परिणाम-* 

पुलिस टीम ने बताया कि नशा समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर किस प्रकार अपने भविष्य को अंधकार में धकेल रही है। किशोरावस्था में नौजवान युवक शौकिया तौर पर नशा करना शुरू करते हैं परंतु धीरे-धीरे उन्हें इसकी लत पड़ जाती है। जिसके पश्चात इसे छोड़ पाना उनके लिए बहुत मुश्किल कार्य हो जाता है। नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है। जिसकी वजह से उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति नशा बेकता है तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508 पर सूचना देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी।

पुलिस टीम ने बताया कि वह किसी भी प्रकार के अपराध की सूचना 112 पर दे सकते हैं। साइबर अपराध के लिए 1930, पुलिस टीम ने छात्रों को डायल 112 ऐप के बारे में जानकारी दी और दुर्गा शक्ति एप उनके मोबाइल में डाउनलोड करवाया और बताया कि इसके माध्यम से है पुलिस से संपर्क कर सकते हैं। 

No comments :

Leave a Reply