HEADLINES


More

दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली से युवाओं को मिलेगा बेहतर रोजगार : मूलचंद शर्मा

Posted by : pramod goyal on : Monday 15 January 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद15 जनवरी। कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहाकि दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली एक परिवर्तनकारी पहल है जो आईटीआई के प्रशिक्षुओं को आधुनिक प्रशिक्षण देकर उन्हें ज्यादा रोजगारपरक बनता है। दोहरी प्रशिक्षण ट्रेनिंग सिस्टम को लेकर आज लघु सचिवालय सेक्टर 12 में किक-ऑफ कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्रदेश के परिवहन एवं उच्चतर शिक्षा मंत्री मूलचंद शर्मा ने बतौर मुख्यथिति वर्कशॉप में शिरकत की। एसडीआईटी के एडिशनल डायरेक्टर श्री राजकुमार और स्किल डेवलपमेंट एंड इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग डिपार्टमेंट हरियाणा की तरफ से एसिसेंट डायरेक्टर श्री मनोज सैनी ने उच्चतर शिक्षा मंत्री का स्वागत किया।

प्रदेश के उच्चतर शिक्षा मंत्री श्री मूलचंद शर्मा ने कहा की देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा आज दोहरी शिक्षा प्रणाली के माध्यम से आईटीआई और स्कूली बच्चों का बेहतर ट्रेनिंग देकर भविष्य संभाल रहे हैं। कौशल विभाग की दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली एक अदभुत योजना हैजिसके माध्यम से राज्य के युवाओं को आईटीआई कोर्सिज के साथ-साथ उद्योगों में नवीनतम मशीनों पर प्रशिक्षण देते हुए रोजगार के बेहतरीन अवसर प्रदान किए जा रहे हैं। आज आईटीआई के कैम्पस से ही नौकरियों में चयन हो रहा है। विद्यार्थियों को रोजगार परक शिक्षा देकर कुशल बनाया जा रहा है।

कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग के महानिदेशक डॉ विवेक अग्रवाल ने

क्रमवार दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के महतवपूर्ण बिंदुओं पर प्रकाश डाला। उन्होंने औद्योगिक प्रतिष्ठान के अधिकारियों से कहाकि अधिक से अधिक रोजगार उपलब्ध कराए और किसी भी प्रकार की कोई समस्या आए तो उसका मिलकर समाधान करें।

कार्यशाला में विभिन्न प्रतिष्ठानों के प्रतिभागियोंजिला उद्योगों के प्रतिनिधियों और सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों तथा प्रशिक्षकों ने भाग लिया।


No comments :

Leave a Reply