HEADLINES


More

फरीदाबाद पुलिस की साइबर एडवाइजरी

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 10 January 2024 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद: एसीपी साइबर क्राइम अभिमन्यु गोयत ने बताया कि साइबर पुलिस द्वारा आमजन को साइबर ठगों के चंगुल से बचने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है लेकिन फिर भी साइबर अपराधी भोले भाले लोगों का अपना शिकार बनाते हैं इसलिए उन्हें जागरूक करने के लिए साइबर अपराधियों के नए तरीकों के बारे में जागरूक करने के लिए कुछ सावधानियां बरतने की अपील की गई है।


सोशल मीडिया पर टास्क देकर किया जाने वाला फ्रॉड:-

घर बैठे लोगों को व्हाट्सएप, फेसबुक,इंस्टाग्राम या टेलीग्राम पर मैसेज भेजकर घर से ही किसी वेबसाइट पेज के लाइक या सब्सक्राइब को बढ़ाने के लिए कम पैसे लगाकर बहुत ही कम समय में कई गुना मुनाफा देने का लालच दिया जाता है। जिसे देखकर कई लोग लालच में आकर पैसे इन्वेस्ट कर देते हैं लेकिन शुरुआत में कुछ पैसे देकर लोगों से और पैसे डालने की मांग की जाती है और भोले भाले लोग थोड़े से लालच में आकर ओर पैसे इन्वेस्ट करते हैं। लोगों का कमाया हुआ पैसा उनके वर्चुअल खाते में दिखाई तो देता है परंतु वह जब उसे निकालना चाहते हैं तो निकालने के बदले में उनसे फिर से पैसे मांगे जाते हैं जो साइबर ठगों के झांसे में आकर लोग उन्हें और पैसे देते हैं। साइबर ठग तब तक आपसे पैसे मांगते रहेंगे जब तक आप उन्हें पैसे देते रहेंगे। इस तरह की साइबर ठगी की वारदात की फरीदाबाद जिले में पिछले एक सप्ताह में 54 शिकायत में प्राप्त हुई है जिनमें भोले वाले लोगों से करोड़ों रुपए ठगे गए हैं और यह साइबर फ्रॉड से संबंधित प्राप्त कुल शिकायत का 17.76 प्रतिशत है। ध्यान रखें कि घर बैठे कोई भी आपके बिना काम के कई गुना पैसे कमाने का लालच दे रहा है तो वह साइबर ठग है और आपकी कमाई का पैसा हड़पने की फिराक में है

जानकार बनकर पैसे खाते में भेजने का लालच देकर की जाने वाली साइबर ठगी:- 

आपके पास आपका कोई परिचित बनकर फोन करता है और वह आपको बताता है कि वह आपके परिवार के किसी परिचित का जानकार है और उसने आपके बैंक खाते में गलती से कुछ पैसे भेज दिए हैं वह आप हमे वापस भेज दीजिए। आप समझते हैं कि शायद किसी ने गलती से आपके खाते में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं और आप ईमानदार बनकर उसे पैसे वापस देने की कोशिश करते हैं लेकिन वह पैसे वापस लेते समय आपसे मनचाही रकम भरवा लेते हैं और जानकारी के अभाव में आप साइबर ठगी का शिकार हो जाते हैं। इसी तरह से फरीदाबाद जिले में एक सप्ताह में 71 शिकायतें प्राप्त हुई है जिनमें लाखों रुपए की ठगी हुई है जो साइबर अपराध से संबंधित प्राप्त कुल शिकायत का 23.35 प्रतिशत है। ध्यान रखें की यदि कोई आपको इस तरह से फोन करता है तो पहले यह जांच कर ले कि क्या वाकई आपके खाते में गलती से पैसे आए हैं या नहीं और अधिक जानकारी के लिए अपने बैंक से संपर्क करें ताकि आप किसी प्रकार की साइबर ठगी का शिकार न हों।


No comments :

Leave a Reply