HEADLINES


More

19 से 25 जनवरी, साइबर अपराध के 04 मुकदमों मे 09 आरोपी गिरफ्तार

Posted by : pramod goyal on : Saturday 27 January 2024 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद: पुलिस द्वारा आमजन को साइबर ठगी से बचाने के लिए साइबर एडवाइजरी जारी की गई है जिसमें आमजन को सोशल मीडिया पर साइबर अपराधियों के द्वारा बिछाए गए जाल के संबंध में जागरुक किया है। साइबर अपराधियो द्वारा आमजन को अपनी जाल में फंसा कर अलग-अलग तरीकों से साइबर फ्रॉड किए जा रहे है।  


*साइबर अपराध के तरीके*:

*सेक्सटोर्शन फ्रॉड*:-

आजकल साइबर अपराधियों की गैंग फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से किसी भी व्यक्ति के साथ मित्रता करके वीडियो कॉल करते हैं जिसमें सामने वाली लड़की/लड़का निर्वस्त्र होकर वीडियो कॉल पर आते है और उनकी वीडियो रिकॉर्डिंग करके उसे व्यक्ति को भेजी जाती है और वीडियो वायरल करने की धमकी देकर ब्लैकमेल किया जाता है। ब्लैकमेलिंग के माध्यम से पैसों की डिमांड की जाती है और जब वह व्यक्ति एक बार पैसे दे देता है तो उसे फिर से ब्लैकमेल करके बार-बार पैसों की डिमांड की जाती है। इस प्रकार वह व्यक्ति मानसिक परेशानी का सामना तो करता ही है इसके साथ ही उसे आर्थिक रूप से भी बहुत नुकसान उठाना पड़ता है। इसलिए ध्यान रखें कि यदि कोई व्यक्ति सोशल मीडिया के माध्यम से मित्रता करके वीडियो कॉल करने के लिए कहता है तो वह साइबर अपराधी हो सकता है इसलिए किसी भी अनजान व्यक्ति की वीडियो कॉल को रिसीव ना करें और सोशल मीडिया के माध्यम से किसी भी अनजान व्यक्ति या महिला से पूरी जानकारी प्राप्त किए बिना मित्रता न करें। 

*जानकार बनकर की जाने वाली साइबर ठगी*:-

आजकल देखने में आया है कि साइबर अपराधी किसी व्यक्ति के फेसबुक या इंस्टाग्राम से कोई फोटो लेकर अपनी आईडी पर लगा लेते हैं और बाद में उस व्यक्ति के जानकारों से संपर्क करते हैं तथा उसे कोई मजबूरी जाहिर करते हुए पैसों की मांग करते हैं या फिर फोन करके अपने आपको आपका जानकार बतलाते हुए बात करते हैं और बातों ही बातों में आपको अपने विश्वास में लेकर किसी मजबूरी के चलते पैसों की मांग करते हैं और आपके खाते से पैसे ट्रांसफर करवा लेते हैं। बाद में जब आप अपने जानकारी से वह पैसे वापस मांगता है तो पता चलता है कि उसने तो कभी पैसे मांगे ही नहीं थे बल्कि कोई साइबर अपराधी उसकी फोटो लगाकर आपसे पैसे ठगी करके ले गया था इसलिए ध्यान रखें कि जब भी किसी अनजान नंबर से कॉल आए या फेसबुक या व्हाट्सएप के माध्यम से आपका जानकार बनकर आपसे पैसों की मांग करें तो पहले पूरी तरह जांच कर ले कि वह आपका जानकार ही है या कोई साइबर अपराधी आपसे पैसे ठगने की कोशिश कर रहा है। बिना जानकारी प्राप्त किए पैसे ट्रांसफर ना करें अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

ऑनलाइन फ्रॉड से कैसे बचें-

अनजान व्यक्ति से वीडियो कॉल आए तो तुरंत हो जाएं सावधान

वीडियो कॉल पर कोई अश्लील कृत्य करता है तो समझ जाए कि वह आपको ब्लैकमेल करके पैसे ऐंठने की फिराक में है

अनजान नंबर से कोई कॉल करके अपने आप को आपका जानकार बताकर पैसों की मांग करता है तो पैसे ट्रांसफर ना करें

पैसे भेजने से पहले अपनी जानकारी से संपर्क करके अच्छी तरह कर लें जांच

साइबर पुलिस की उपलब्धियाँ:

19 जनवरी से 25 जनवरी तक फरीदाबाद की साइबर
पुलिस ने 04 केस सुलझाते हुए 09 आरोपियों को गिरफ्तार
कर  46800 रूपए किए बरामद

1 केस साइबर सेंन्ट्रल, 2 साइबर बल्लबगढ़ तथा 1 मामला साइबर एनआईटी ने सुलझाया 

इस सप्ताह में साइबर पुलिस ने 118 शिकायतों का
निस्तारण करते हुए 20000 रूपए करवाए रिफंड वा
197096 रूपये बैंकों में सीज कराये गये।

साइबर ठगी होने पर किससे करें संपर्क

साइबर अपराध होने पर अपनी शिकायत साइबर हेल्पलाइन 1930 या https://cybercrime.gov.in पर दर्ज करवाएं। साइबर पुलिस द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करके ठगी से प्राप्त की गई राशि वापस आपके बैंक खाते में ट्रांसफर करवा दी जाएगी।

No comments :

Leave a Reply