HEADLINES


More

धुंध व कोहरे को लेकर फरीदाबाद पुलिस की एडवाइजरी

Posted by : pramod goyal on : Friday 29 December 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद- ट्रैफिक अमित यशवर्धन ने सर्दी में पडने वाली धुंध व कोहरे के दौरान सुरक्षित सफर व सड़क हादसों को रोकने के लिए फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने यातायात एडवाइजरी जारी की है। कोहरे के मौसम में सफर के दौरान सावधानी रखने से वाहन चालक ना केवल स्वयं कि बल्कि अन्य वाहन चालकों को भी सुरक्षित रख सकता है। यातायात पुलिस के द्वारा वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने के लिए विशेष अभियान चला रही है। अभियान इंस्पेक्टर सतीश कुमार टीआई ग्रेटर फरीदाबाद के नेतृत्व में मुख्य सिपाही कासीम, एचजीएच विनोद के साथ आर अस ओ वाईस प्रजीडैन्ट अस के शर्मा सतीश चंदीला, सतीश कपुर, कुलदीप भाटिया, बी के मण्डल, सन्जीव भाद्धवाज, सन्दीप चन्देला, कुनाल चन्देला व अन्य ने अभियान में भाग लिया है। इस अभियान में 210 वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाकर लोगों को जागरुक किया है। 

वर्तमान को व आने वाले दिनों में कोहरे व धुंध के कारण सड़कों पर दृश्यता कम हो सकती है। जिसमें विजिविलिटी काफी (0-5 मीटर) कम हो जाती है ऐसे में सभी वाहन चालकों को सड़कों पर वाहन चलाते समय अत्यधिक सावधानी व सतर्कता रखनी होगी। वाहन चालक स्पीड का विशेष ध्यान रखते हुए वाहन को धीमी गति से चलाएं। खराब मौसम के दौरान सड़क पर सफर के दौरान वाहन चालक यह भी सुनिश्चित करें कि वाहनों की लो-बीम लाइट, हेड लाइट, टेल लाइट, फॉग लाइट सहित पार्किंग इंडिकेटर, ब्रेक, टायर, विंडस्क्रीन वाइपर, बैटरी व कार हीटिंग सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं।


कोहरे में विजिविलिटी कम होने पर वाहन के पार्किंग इंडिकेटर ऑन रखें। हेड लाइट का कम प्रयोग करे क्योकि कोहरे में हेड लाइट ऑन करने पर रिफ्लेक्शन के कारण सड़क पर सामने कम दिखाई देता है। इस लिए लो-बीम लाइट का प्रयोग करे। वाहन के आगे पीछे रिफ्लेक्टर लाइट व रिफलेक्टिव टेप अवश्य लगवाएं। धुंध व कोहरे के दौरान सड़क पर चलते हुए वाहनों के बीच उचित दुरी बनाकर रखे।
 
मोबाइल फोन व म्यूजिक का उपयोग करने से बचें, तथा बाहर की आवाज का ध्यान रखने के लिए वाहनों के शीशे थोड़ा नीचे रखें ताकि जो दिखाई न दे सके उसे सुनकर यात्रा को पूर्ण रूप से सुरक्षित बनाया जा सके। खराब मौसम में आपात परिस्थितियों में वाहन को रोकना हो तो जहां तक संभव हो वाहन को सड़क से नीचे उतारकर रोका जाए। अगर वाहन चालक मामूली सावधानी भी बरतें तो कोहरे में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं से आमजन को बचाया जा सकता है।

No comments :

Leave a Reply