HEADLINES


More

जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में गणित दिवस के उपलक्ष्य में अकादमिक संगोष्ठी का आयोजन किया

Posted by : pramod goyal on : Friday 22 December 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 22 दिसंबर - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के विज्ञान एवं जीव विज्ञान संकाय द्वारा अनुसंधान और विकास प्रकोष्ठ के सहयोग से राष्ट्रीय गणित दिवस के उपलक्ष्य में एक अकादमिक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन अकादमिक संवाद को बढ़ावा देने और डॉक्टरेट छात्रों की अनुसंधा


न उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के उद्देश्य से किया गया था, जिसमें शिक्षकों और शोधकर्ताओं परस्पर विचारों का आदान-प्रदान का अवसर मिला।

कार्यक्रम की शुरुआत विज्ञान और जीव विज्ञान संकाय की डीन प्रोफेसर नीतू गुप्ता के स्वागत भाषण से हुई, जिन्होंने छात्रों को अपने विचार साझा करने, प्रश्न पूछने और एक-दूसरे से सीखने के लिए प्रोत्साहित किया।
प्रसिद्ध गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन को श्रद्धांजलि देते हुए कुलपति प्रो. एस.के. तोमर ने गणित में रामानुजन के अद्वितीय योगदान पर विचार व्यक्त किये। उन्होंने इस तरह के सार्थक आयोजन के लिए गणित विभाग की सराहना की तथा शोधार्थियों द्वारा कार्यक्रम के माध्यम से अपने विचारों और अनुसंधान उपलब्धियों पर चर्चा करने के प्रयासों की प्रशंसनीय बताया। 
कार्यक्रम में शोधार्थियों द्वारा ज्ञानवर्धक प्रस्तुतियाँ दी गईं, जिसमें गणित विभाग में पीएचडी स्कोलर नवीन ने क्वांटम कंप्यूटिंग की मूलभूत अवधारणाओं पर व्याख्यान दिया, और रसायन विज्ञान विभाग की पीएचडी स्कोलर हिमांशी ने टीआईओ2 नैनोकणों के उपयोग पर अपना शोध साझा किया।
सत्र के समापन पर अनुसंधान और विकास प्रकोष्ठ की निदेशक प्रोफेसर मनीषा गर्ग ने वैज्ञानिक चुनौतियों का समाधान करने और नवीन प्रयासों में योगदान देने में शोधार्थियों की भूमिका को स्वीकार करते हुए कार्यक्रम में उनकी सक्रिय भागीदारी के लिए आभार व्यक्त किया।
संगोष्ठी में रसायन विज्ञान के अध्यक्ष डॉ. रवि कुमार और संकाय समन्वयक डॉ. अनुराग प्रकाश, डॉ. सूरज गोयल और डॉ. दीपांश शर्मा ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में कुल 45 शोधार्थियों और संकाय सदस्यों ने हिस्सा लिया।

No comments :

Leave a Reply