HEADLINES


More

छात्र-छात्राओं को पोक्सो एक्ट, महिला विरुद्ध अपराध, नशे के दुष्परिणाम एवं तथा साइबर फ्रॉड के संबंध में किया जागरुक

Posted by : pramod goyal on : Friday 15 December 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद- 15 दिसंबर, डीसीपी सेन्ट्रल पूजा वशिष्ठ के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत महिला थाना सेन्ट्रल प्रभारी इंदुबाला ने दुर्गा शक्ति टीम के साथ संत निरंकारी स्कूल में छात्र-छात्राओं को पोक्सो एक्ट, महिला सुरक्षा, साइबर अपराध, संबंधित में जागरुक करते हुए जानकारी प्रदान की। 


पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि डीसीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ के दिशा निर्देश के तहत सेन्ट्रल जोन के सेक्टर-16ए में महिला थाना सेंट्रल की टीम ने स्कूल के बच्चो को जागरुक किया है। 

*साइबर फ्रॉड*-  

पुलिस टीम ने बताया साइबर फ्रॉड मामले में आरोपी पीडितो को सरकारी नौकरी दिलाने के नाम पर, पार्ट टाइम जॉब के नाम पर, चैनल लाइक करने पर मुनाफ के नाम पर, एक जस्ट मिनट में लोन देने के लिए, घर बैठे लोन उपलब्ध करवाने का लालच देती हैं और फर्जी ऐप डाउनलोड करता दे, क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढवाने के नाम पर, घर बैठे कमाने का लालच, फ्री गिफ्ट, लॉटरी लगना के नाम पर,वाउचर जीतने के नाम पर,KYC के नाम पर, बैंक कर्मी बनकर, विदेश भेजने के नाम पर,जाब दिलाने के नाम पर,अश्र्लील वीडियो कॉल रिकॉर्ड से ब्लैकमेल कर इत्यादी के नाम पर लोगो के साथ साइबर फ्रॉड किया जाता है। कोई व्यक्ति आपको घर बैठे बिना किसी लालच के कोई सामन नही देता औऱ ना ही वीडियो लाइक या चैनल सब्सक्राइब करने पर, कोई फ्री गिफ्त या लॉटरी लगती। साइबर फ्रॉड से सिर्फ जागरुकता ही बचाब है आगर आपके साथ कोई फ्रॉड होता है तुरंत साइबर हेल्पलाइन 1930 पर शिकायत दर्ज करे।

*महिला विरद्ध अपराध*-

छात्र-छात्राओं डायल 112 ऐप के बारे में जागरूक करते हुए स्कूल में पढ़ रहे छात्रओं को जागरूक करते हुए विद्यार्थियों बताया कि अगर कोई भी व्यक्ति उन्हें गलत तरीके से छूने की कोशिश करता है तो चुप रहकर इसे सहन करने की कोशिश ना करें क्योंकि यह आगे चलकर उनके शोषण का कारण बन सकता है। इसलिए इसके विरुद्ध एकजुट होकर लड़ाई लड़ें ताकि समाज में महिला सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके। इसलिए इसके विरुद्ध एकजुट होकर लड़ाई लड़ें ताकि समाज में महिला सुरक्षा को बढ़ावा दिया जा सके। अगर कोई व्यक्ति किसी का शोषण करता है तो तुरंत परिजनों व पुलिस को डायल 112 पर सूचित करे। 

*नशे के दुष्परिणाम*-
नशे से होने वाली स्वास्थ्य व धन की हानि के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि नशे की बुरी लत से हमारे स्वास्थ के साथ साथ धन की हानि होती है। नशे से हजारों लाखों घर बर्वाद हो चुके है। नौजवान बच्चे शौक शौक में नशे की बुरी लत को पाल लेते हैं। बाद में नशे की पूर्ति के लिए क्राइम का सहारा लेते हैं जिसमें नौजवान चोरी, स्नैचिंग, लूट तथा अवैध हथियार के साथ वारदातों को अंजाम देते हैं जिसके कारण उनकी हंसती खेलती जिंदगी बर्बाद हो जाती है। हमें नशे से शुरुआत में ही लड़ना चाहिए जिससे कि हम अपनी स्वास्थ्य व धन के साथ अपने परिवार की खुशियों को बचा सके। पुलिस टीम ने छात्रों व अध्यापकों के साथ नशा न करने की शपथ ली। साथ ही अगर उनके क्षेत्र में कोई नशा तस्करी,नशा बेचने संबंध में कार्य करता है तो पुलिस के टोल फ्री नंबर 9050891508 पर सूचना भी दे। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। 


No comments :

Leave a Reply