HEADLINES


More

11.32 लाख रुपए का स्टेशनरी का सामान खरीद कर, बैंक के बंद खाते का चेक देकर ठगी करने वाले आरोपी को किया गिरफ्तार

Posted by : pramod goyal on : Friday 29 December 2023 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद- डीसीपी बल्लभगढ़ राजेश दुग्गल के द्वारा अपारधिक मामलों में शामिल आरोपियो की धर-पकड़ के दिए गए दिशा-निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए थाना सदर बल्लबगढ़ प्रभारी बसंत कुमार की टीम पुलिस चौकी आईएमटी ने स्टेशनरी का सामान खरीद कर फर्जी चेक देकर ठगी करने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है। 


पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी शानू कुमार मूल रुप से बिहार का तथा वर्तमान में दिल्ली जैतपुर में रह रहा है। आरोपी के खिलाफ पुलिस चौकी आईएमटी में एक शिकायत प्राप्त हुई कि आरोपी ने शिकायतकर्ता शैलेंद्र से व्हाट्सएप

के माध्यम से चेट व कॉल कर चेक से पेमेन्ट देने के नाम पर 11.32 लाख रुपए का सामान खरीदा था जिसके लिए आरोपी ने एक चेक दिया था। जिसको शिकायकर्ता ने कैश कराया तो चेक में जो खाता था वह बन्द हो चुका था। जिसकी शिकायत पर थाना सदर बल्लबगढ़ में मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश की जा रही थी। आरोपी को गिरफ्तार करने के लिए पुलिस चौकी आईएमटी इंचार्ज सुनिल ने एक टीम सब इंस्पेक्टर अशोक, एएसआई समय सिंह, मुख्य सिपाही परमबीर व सिपाही अकित की टीम नियुक्त की। पुलिस टीम ने आरोपी को अपने गुप्त सूत्रों से प्राप्त सूचना से आरोपी को जैतपुर दिल्ली से गिरफ्तार किया है। आरोपी को मामले में पूछताछ के लिए अदालत में पेश कर 3 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया। आरोपी से पुलिस रिमांड के दौरान 8 लाख रुपए नगद व 70 बॉक्स A-4 साइज पेपर बरामद किए गए है। आरोपी से पूछताछ में सामन आया कि आरोपी ने यह फ्रॉड का काम जून 2023 से शुरु किया है। आरोपी नेट पर स्टेशनरी की दुकान सर्च करके फोन नम्बर निकल लेता था और  फिर व्हाट्सएप के माध्यम से चेट व कॉल कर चेक से पेमेन्ट देने के लिए चेक के माध्यम से देने के लिए कहता था। जो भी दुकानदार सामान देने के लिए कहात था उससे स्टेशनरी का सामान लेकर फर्जी चेक दे देता था। आरोपी ने अपने नाम का एक जीएसटी नम्बर ले रखा था। 6 महिने तक सरकार को कोई टेक्स नही देने के कारण जीएसटी नम्बर कैंसल हो गया था। जिस कैंसल जीएसटी नम्बर पर अनुराग enterprises के नाम से कॉरपोरेशन व ICICI Bank  में फर्म खाते खुलवाए और बैंक को अपना पहले से कैंसल शुदा GST नंबर दे दिया। बैंक ने आरोपी को पासबुक के साथ-साथ एक चैक बुक भी उपलब्ध कराई। बैंक के द्वारा जब आरोपी के GST  नंबर को वैरिफाई किया तो बैंक ने आरोपी को नोटिस किया कि GST नंबर एक्टिव नही है। लेकिन आरोपी ने ना तो अपना GST नंबर एक्टिव कराया और ना ही बैंक को चैक बुक वापिस दिया। जिसके कारण बैंक के द्वारा आरोपी के अकाउंट बंद कर दिया। लेकिन आरोपी ने चेक बुक से आरोपी ने चेक काट कर लोगो को ठगी का शिकार बनाया है। जब पुलिस टीम के द्वारा आरोपी के फोन को चेक किया गया तो आरोपी के साथ हुई अन्य चेट में अन्य फ्रॉड की वारदातों का खुलासा हुआ जिसमें फरीदाबाद, गुरुग्राम, दिल्ली, नोएडा वारदात शमिल है। आरोपी के खिलाफ थाना सेक्टर-31, दिल्ली के संगम विहार, नोएडा, गुरुग्राम में मामले दर्ज है। आरोपी के खिलाफ सेक्टर-59, सेक्टर-15 में भी शिकायत दर्ज है। आरोपी के संबंध मे संबंधित थानों को सुचित कर दिया गया है। आरोपी को पूछताछ के बाद अदालत में पेश कर जेल भेजा गया है। 

No comments :

Leave a Reply