HEADLINES


More

नहीं बन पा रहे हैं बच्चों के नए आधार कार्ड, उधर स्कूल वाले मांग रहे हैं आधार कार्ड

Posted by : pramod goyal on : Saturday 4 November 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 बच्चों के जन्म के बाद अस्पताल में ही उसका टेंपरेरी आधार कार्ड बेबी ऑफ,,, के नाम से बन जाता है। उसके बाद जब उसका नामकरण हो जाता है तो नगर निगम से उसके नाम से जन्मतिथि के साथ जन्म प्रमाण पत्र मिल जाता है। अब जब पेरेंट्स अपने बच्चों का नाम और जन्मतिथि के साथ नया आधार कार्ड बनवाने अटल केंद्र और आधार अपडेट कैंप


में जा रहे हैं तो उनसे कहा जा रहा है कि बच्चों का नया आधार कार्ड सिर्फ उसके पासपोर्ट,जाति प्रमाण पत्र या डोमिसाइल प्रमाण पत्र से ही बन सकता है। हरियाणा अभिभावक एकता मंच का आरोप है कि नगर निगम द्वारा जारी किए गए जन्म प्रमाण पत्र को प्रूफ के तौर पर नहीं माना जा रहा है।

उधर पेरेंट्स का कहना है कि  स्कूल वाले दबाव डाल रहे हैं कि बच्चे का सही अपडेटिड आधार कार्ड व परिवार पहचान पत्र जल्दी जमा कराएं। अपडेटिड आधार कार्ड न बनने से परिवार पहचान पत्र भी नहीं बन पा रहा है। मानव सेवा समिति के अध्यक्ष व हरियाणा अभिभावक एकता मंच के प्रदेश महासचिव कैलाश शर्मा ने कहा है कि अभिभावक इस समस्या को लेकर बहुत परेशान हो रहे हैं उनकी समस्या का कोई भी समाधान नहीं हो पा रहा है। कैलाश शर्मा ने जिला उपायुक्त व आधार कार्ड विभाग के नोडल अधिकारी से आग्रह किया है कि वे पेरेंट्स की इस समस्या का शीघ्र  समाधान कराएं और नगर निगम द्वारा जारी किए गए जन्म प्रमाण पत्र को स्वीकार करने के आदेश जारी करें। मंच ने स्कूल प्रबंधकों से भी कहा है कि जब तक इस समस्या का समाधान ना ही तब तक पेरेंट्स पर दबाव न डालें। 

No comments :

Leave a Reply