HEADLINES


More

ट्रैफिक पुलिस कर्मी पहले अपना व्यवहार सुधारे फिर ट्रैफिक व्यवस्था सुधारे - पुलिस आयुक्त

Posted by : pramod goyal on : Thursday 28 September 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद: 28 सितंबर,  पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य ने डीसीपी ट्रैफिक अमित यशवर्धन, एसीपी ट्रैफिक विनोद कुमार, यातायात थाना प्रबंधक दर्पण कुमार सहित यातायात पुलिस में तैनात सभी ट्रैफिक इंस्पेक्टर, जेडओ, स्मार्ट सिटी सेंटर प्रभारी, पोस्ट चालान प्रभारी के साथ यातायात प्रबंधन तथा सड़क सुरक्षा के संबंध में बैठक आयोजित कर पुलिस अधिकारियों को विशेष दिशा निर्देश दिए।


पुलिस आयुक्त ने डीसीपी व एसीपी ट्रैफिक को निर्देशित करते हुए कहा कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों का विवरण प्रतिशत सहित दर्शना सुनिश्चित करें जिसमें ऑनलाइन व नकद चालान, पोस्ट चालान, इत्यादि का ब्योरा शामिल हो। सड़क दुर्घटना में होने वाली मृत्यु या क्षति का विवरण आईआरडीए सॉफ्टवेयर में प्रतिदिन दर्ज किया जाना चाहिए ताकि यह पुलिस रिकॉर्ड में लगातार अपडेट होता रहे। ऐसे स्थानों को चिन्हित करें जहां पर सड़क दुर्घटनाएं ज्यादा घटित होती हों तथा उन स्थानों का निरीक्षण कर वहां पर जाम की स्थिति से निपटने के उपाय करें तथा सड़क व चौराहों को जाम से मुक्त करवाने के साथ ही डीसीपी ट्रैफिक राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण करें तथा राजमार्ग पर उन स्थानों को चिन्हित करें जहां पर लोहे की ग्रिल टूटी हुई है और संबंधित अधिकारियों से संपर्क करके उन्हें ठीक करवाए ताकि सड़क पार करने वाले व्यक्तियों में कमी लाकर दुर्घटनाओं को रोका जा सके। फरीदाबाद में जलभराव की समस्या अधिक है इसलिए जिन स्थानों पर जल भराव अधिक होता है उन्हें चिन्हित कर संबंधित प्रशासनिक विभाग से पत्राचार करें। यातायात से संबंधित पूर्व में किए गए सभी प्रकार के पत्राचार जिनका कार्य पूरा नहीं हुआ है उसके लिए संबंधित विभाग को स्मरण पत्र जारी करें जिसमें पूर्व में भेजे गए पत्राचार का विवरण स्पष्ट रूप से दर्शाया गया हो तथा 15 दिन के अंदर एनएचएआई, एमसीएफ, हुड्डा, एफएमडीए के अधिकारियों के साथ मीटिंग करवाना सुनिश्चित करें। राष्ट्रीय राजमार्ग सहित अन्य मार्गों पर साइन बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करें ताकि यात्रियों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़े।

पुलिस आयुक्त ने इसके साथ ही ट्रैफिक में तैनात सभी पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित किया कि यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों के खिलाफ विशेष अभियान चलाकर अधिक से अधिक चालान करना सुनिश्चित करें। वाहन चालकों का चालान करते समय अपना व्यवहार सहनशील और मधुर रखें तथा वाहन चालकों को यातायात नियमों तथा सड़क सुरक्षा के संबंध में जागरूक करना सुनिश्चित करें। यातायात पुलिसकर्मी चालान करते समय अपना बॉडी कैमरा हमेशा ऑन रखें ताकि यदि कोई वाहन चालक पुलिसकर्मी के साथ दुर्व्यवहार करता है तो रिकॉर्ड के तौर पर इस वीडियो को पेश किया जा सके। उन्होंने कहा कि चालान करते समय यातायात का प्रबंधन दुरुस्त होना चाहिए ताकि जाम की स्थिति उत्पन्न ना हो और वाहन चालक जाम में फंसकर परेशान ना हो। किसी कंपनी, मॉल या शोरूम के बाहर अवैध पार्किंग में वाहन खड़े पाए जाते हैं तो उन कंपनी मॉल या शोरूम संचालक के खिलाफ नोटिस जारी कर उनके खिलाफ कानून के तहत कार्रवाई अमल में लाएं ताकि अवैध पार्किंग के कारण होने वाले सड़क जाम की समस्या से निजात मिल सके। अवैध तरीके से पार्क वाहनों से सड़क को जाम मुक्त बनाने के लिए टोइंग व्हीकल द्वारा टोइंग प्रक्रिया शुरू करवाई जाए। अपने अपने एरिया में चौक पर लगी खराब लाइटों को ठीक करवाऐं ताकि वाहनों के आवागमन को निर्बाध सुचारू रूप से चलाया जा सके व किसी प्रकार की सड़क दुर्घटना घटित ना हो। जीरो टॉलरेंस के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मी लालच में आने से बचें और ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वाहन करें अन्यथा उनके व उच्च अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। बेसहारा पशुओं के कारण होने वाली सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए उन्हें बेसहारा पशुओं के निवास या गौशालाओं में भिजवाने की व्यवस्था करवाऐं ताकि उनकी भी देखभाल उसके और वाहन चालक भी सड़क दुर्घटना का शिकार होने से बच सके जिससे फरीदाबाद पुलिस का एक्सीडेंट फ्री फरीदाबाद अभियान सफल हो सके।

No comments :

Leave a Reply