HEADLINES


More

बागवानी विभाग की ओर से गांवों में बागवानी जागरूकता कैंप आयोजित : डीसी विक्रम सिंह

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 7 June 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद,07 जून। डीसी विक्रम सिंह ने कहा कि जिला बागवानी विभाग की ओर से किसानों को बागवानी के बारे में जागरूक करने के लिए आज विभिन्न गांवों में बागवानी जागरूकता कैंप का आयोजन किया गया।

जिला उद्यान अधिकारी डॉ रमेश कुमार ने बताया कि जिला में चलाए जा रहे बागवानी जागरूकता अभियान की कड़ी में बागवानी जागरूकता कैम्प का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि बागवानी जागरूकता कैंप का उद्देश्य सरकार द्वारा चलाई जा रही बागवानी विभाग की सभी योजनाओं के बारे में किसानों को जागरूक कर बागवानी फसलों का क्षेत्र बढ़ाना है। उन्होंने बताया कि किसान सब्जी उत्पादन में अधिकतम पांच एकड़ तक अनुदान का लाभ ले सकता है। इसमें प्रति एकड़ 15 हजार रुपए व 50 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि सब्जी उत्पादन इंटीग्रेशन के साथ सूक्ष्म सिंचाईमलचिंगटनल या बांस के साथ करता है तो ही अनुदान का पात्र होगा। यदि कोई किसान पहले सब्जी उत्पादन पर अनुदान ले रखा है। तो वह अब अतिरिक्त क्षेत्र बढाने के लिए अतिरिक्त क्षेत्र का अनुदान अधिकतम सीमा तक ले सकता है। यदि कोई अनुसूचित जाति का किसान स्वयं की जमीन पर सब्जी उत्पादन करता है तो 25 हजार 500 रुपए व 85 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान है। यदि वह लीज पर खेती करता है तो सामान्य किसान के बराबर ही अनुदान का पात्र है।

उन्होंने बताया कि बागवानी विभाग किसानों के लिए बाग लगानाप्लास्टिक मल्चिंग व टनलबांस पर सब्जी की खेतीबांस जालमधुमक्खी पालनमशरूम उत्पादनएकल जल तालाबएन्टी बर्डनैट एवं बागवानी यंत्र जैसी अनेक योजनाएं चला रहा है। इन स्कीमों का लाभ बागवानी के सभी किसान उठाकर अपनी आमदनी में इजाफा कर सकते हैं।


No comments :

Leave a Reply