HEADLINES


More

राष्ट्रीय प्रोजेक्ट कंपीटिशन में जे.सी. बोस विश्वविद्यालय की टीम को तीसरा स्थान

Posted by : pramod goyal on : Thursday 25 May 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 25 मई - जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के विद्यार्थियों की एक टीम द्वारा ओपन सोर्स अरुडिनो का उपयोग करते हुए सन ट्रैकिंग सोलर पैनल के प्रोटोटाइप पर आधारित प्रोजेक्ट को राष्ट्रीय स्तर के प्रोजेक्ट कंपीटिशन में तीसरा पुरस्कार प्राप्त हुआ है। प्रतियोगिता का आयोजन आरकेजी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, गाजियाबाद (यूपी) द्वारा किया गया था। यह प्रोजेक्ट अरुडिनो कंट्रोलर बोर्ड पर सोलर सेल की मदद से बिजली


पैदा करने पर आधारित है।

विद्यार्थियों की टीम ने आज कुलपति प्रो. सुशील कुमार तोमर से मुलाकात की। इस अवसर पर मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष प्रो अरविंद गुप्ता, प्रो संदीप ग्रोवर, डॉ पवन सिंह और परियोजना पर्यवेक्षक डॉ भूपेंद्र सिंह यादव भी मौजूद रहे। प्रोजेक्ट के प्रोटोटाइप को छठे सेमेस्टर के छात्र अंकित बेनीवाल, अंजलि प्रसाद, अंकित पंवार, अनुनय दीक्षित और अंकित द्वारा विकसित किया गया है। डॉ. भूपेन्द्र यादव ने बताया कि प्रतियोगिता में देश भर से 80 टीमों ने भाग लिया, जिसमें विश्वविद्यालय की टीम ने तीसरा स्थान हासिल किया। 
इस अवसर पर बोलते हुए कुलपति प्रो. तोमर ने टीम को बधाई दी और कहा कि इस तरह के आयोजन विद्यार्थियों को नवीनतम तकनीकों के बारे में जानने का अवसर प्रदान करते हैं और उनमें नवाचार और रचनात्मकता को बढ़ावा देते हैं। कुलपति ने छात्रों द्वारा प्रदर्शित परियोजनाओं के बारे में भी जानकारी ली।

No comments :

Leave a Reply