HEADLINES


More

उद्यान विभाग फरीदाबाद द्वारा गांव-मवई में ग्राम स्तरीय जागरूकता कैम्प आयोजित

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 30 May 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 30 मई। उद्यान विभाग फरीदाबाद द्वारा गांव-मवई में जिला उद्यान अधिकारी फरीदाबाद डाॅ. रमेश कुमार द्वाराझाड़ सैंतली व फफूंदा में अन्य अधिकारियों द्वारा ग्राम स्तरीय जागरूकता कैम्प आयोजित किये गए। इस जागरूकता कैम्प में गाँवों के सरपंच/पंचायत प्रतिनिधि शामिल रहें। कैंप में योजनाओ का लाभ लेने के लिए किसानों को प्रेरित किया गया।

जिला उद्यान अधिकारी  डा. रमेश कुमार ने बताया कि जागरूकता कैंप में मेरी फसल मेरा ब्यौरामेरा पानी मेरी विरासतमुख्यमंत्री बागवानी बीमा योजनाभावान्तर भरपाई योजना व विभागीय योजनाओं के पंजीकरण करने हेतू व प्राकृतिक खेती को बढ़ावा  देने व जल शक्ति अभियान के बारे में किसानों को विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। उक्त कैंपस में बागवानी अधिकारियों द्वारा किसानों को विभागीय योजनाओं से रूबरू करवाया गया।

सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के लिए उद्यान विभाग हरियाणा सरकार द्वारा कई योजना चलाई गई है। जैसे :-

1. निम्बूअमरूदबेर का बाग लगाने पर किसानों को 30000/- रू प्रति एकड़ के हिसाब से किसानों को प्रदान की जाएगी। विभाग की गाईडलाईन अनुसार कार्य करने पर। 

2. बेल वाली सब्जियों की खेती पर किसानों (जनरल व बी.सी.) को 15000/- रू प्रति एकड व एस.सी. वर्ग के किसानों के लिए 25000/- रू अनुदान राशि किसानों को प्रदान करने का प्रावधान है।

3. बेल वाली सब्जियों पर बांस स्टेकिंग लगाने पर किसानों (जनरल व बी.सी.) को 31250/-रू प्रति एकड व एस.सी. वर्ग के किसानों के लिए 53125/- रू अनुदान राशि किसानों को प्रदान करने का प्रावधान है।

इस प्रकार की विभिन्न योजना हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों के हित मे चलाई है। सभी योजना पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ही आधारित है।


No comments :

Leave a Reply