HEADLINES


More

नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए 29 मई से तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण

Posted by : pramod goyal on : Wednesday 24 May 2023 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद24 मई। एडीसी अपराजिता ने कहा कि जिला फरीदाबाद में नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए आगामी 29 मई से तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। एडीसी अपराजिता बैठक में जिला फरीदाबाद में नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के बेहतर क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को जिम्मेदारी जबाब देही के साथ तय कर रही थी।

एडीसी अपराजिता ने नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को जिला व ब्लाक स्तर पर बेहतर ढंग से मनाने के लिए साफ सफाई के लिए एमसीएफ,पेयजल के लिए जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभागशिक्षाआयुष विभागसूचना जनसंपर्क एवं भाषा विभागस्वास्थ्यपुलिस और खेल विभाग सहित एक एक करके विभागवार अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए कहा कि जिला फरीदाबाद में आगामी 29 से 31 मई तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को हर्ष और उल्लास के साथ मनाने के लिए खेल परिसरव्यायाम शालाओं व अन्य उपयुक्त स्थानों पर प्रशिक्षण आयोजित किया जाएगा। एडीसी ने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जिस अधिकारी को जो भी दायित्व मिला उसे निश्चित रूप से निर्धारित समय पर पूरा करें। एडीसी अपराजिता ने कहा कि प्रशिक्षण में जिला के खेल परिसरसभी व्यायामशालाओं एवं अन्य उपयुक्त स्थानों में पर शारीरिक शिक्षा प्रवक्तापीटीआई व डीपीआई को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें प्राइवेट स्कूलों के शारीरिक शिक्षा प्रवक्तापीटीआई आई और डीपीई को भी शामिल किया जाएगा। इसके अलावा संबंधित जिला की योग समितियों के योग शिक्षकखेल विभाग के योग शिक्षक एवं आयुष विभाग के योग विशेषज्ञ द्वारा प्रशिक्षण सायं 6:00 से 7:30 तक दिया जाएगा।

एडीसी अपराजिता  ने कहा कि सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में इसी प्रकार 5 जून से 7 जून तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण जिला के सभी स्कूलों में संबंधित योग समितियों के योग शिक्षकोंप्रवक्ता शारीरिक शिक्षापीटीआईडीपीईखेल विभाग के योग ट्रेनरपुलिस विभाग के प्रशिक्षक योग शिक्षक एवं आयुष विभाग की योग विशेषज्ञ द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। एडीसी ने आगे बताया कि 9 जून से 11 जून तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण जिला तथा विधानसभा क्षेत्र के प्रशासनिक अधिकारी व अन्य सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारी सरपंच पंच व अन्य  निवर्तमान जनप्रतिनिधिपुलिस विभाग के अधिकारीकर्मचारीएनसीसी के कैडेट्सस्काउट्स कैडेट एवं इच्छुक जनसाधारण को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन प्रशिक्षण के लिए जिला की योग समितियों के योग शिक्षकों और सभी विभाग के द्वारा खेल परिसरखेल मैदानव्यायामशाला व अन्य उपयुक्त स्थानों पर दिया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त अपराजिता  ने कहा कि 14 जून से 16 दिन जून तक तीन दिवसीय प्रशिक्षण जिला स्तर पर मंत्री गणसांसदविधायकप्रशासनिक अधिकारी व अन्य सभी विभागों के अधिकारी  व कर्मचारी निर्वतमान जनप्रतिनिधिपुलिस विभाग के अधिकारीकर्मचारीएनसीसी क्रेडिटस्काउट क्रेडिटनेहरू युवा केंद्र का स्टाफ व इच्छुक जनसाधारण के प्रशिक्षण संबंधी जिला की योग समिति द्वारा जिला स्तर पर जिला खेल परिसर में आयोजित किया जाएगा।

एडीसी ने कहा कि 19 जून को प्रातः 7:00 से 8:00 तक योगाभ्यास पायलट रिहर्सल की जाएगी। जबकि जिला स्तर पर प्रशासन द्वारा योगा मैराथन का भी आयोजन किया जाएगा। जिसमें स्कूलकॉलेजगुरुकुलविश्वविद्यालयोंजनसाधारणयोग संस्थानपुलिसएनसीसी कैडेटएनएसएस,  नेहरू युवा केंद्रस्काउट और गाइड हिस्सा लेंगे। मैराथन में आमजन को जागरूक करने के लिए विद्यार्थी योगा स्लोगन के बैनरतकती लेकर भी चलेंगे। एडीसी अपराजिता  ने बताया कि 21 जून को प्रातः 7:00 से 8:00 बजे तक नौवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को जिला व ब्लाक स्तर हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाएगा।

बैठक में एडीएम फरीदाबाद परमजीत चहलएसडीएम बड़खल पंकज सेतियाएसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंदसीटीएम अमित मानडीडीपीओ राकेश मोरडीआईपीआरओ राकेश गौतम सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। 


No comments :

Leave a Reply