HEADLINES


More

एनआईटी जोन के बैंकों और एटीएम की सुरक्षा को लेकर थाना प्रबंधक एवं चौकी प्रभारियों ने बैंक मैनेजरों से की मीटिंग

Posted by : pramod goyal on : Saturday 16 April 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद- डीसीपी एनआईटी नीतिश अग्रवाल ने बैंकों और एटीएम की सुरक्षा को लेकर सभी थाना प्रबन्धक को निर्देश दिए की बैंक मैनेजर से मीटिंग कर बैंक और एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करें।


इसी कड़ी में कोतवाली थाना

प्रबंधक,दुर्गा शक्ति टीम व डीसीपी के रीडर एएसआई सुंदर ने थाना कोतवाली क्षेत्र के बैंको का निरीक्षण कर बैंक मैनेजर और उनके स्टाफ को सुरक्षा की दृष्टि से आवश्यक सावधानी बरतने बारे जरूरी टिप्स दिए।

पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया बैंक मैनेजर को हिदायत दी गई है कि वह स्वयं या अनस्टॉप के द्वारा सीसीटीवी कैमरा दोबारा कवर किए गए दृश्यो /फुटेज निगरानी रखें कैश काउंटर व लोगों की गतिविधियों को कॉल करने वाले फुटेज को अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर जूम करके रखें ताकि संदिग्ध लोगों की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। अक्सर देखा गया है कि ठगी करने वाले लोग बैंक में आकर बैठ जाते है और लोगों से पैसे हड़पने की फिराक में रहते है। कुछ भोले और कम पढ़े लिखे लोगो को मदद करने के नाम पर, ऐसे ठग अपना शिकार बनाते हैं।

कई बार बैंककर्मी पैसे जमा करने आए व्यक्ति को एटीएम मशीन में पैसा जमा कराने भेज देते हैं अपने शिकार की तलाश में बैंक में मौजूद कुछ ठग ऐसे व्यक्तियों को पैसा जमा कराने की मदद के नाम उनके साथ हो लेते हैं और एटीएम मशीन में पैसा व्यक्ति के खाते में जमा ना करके अपने खातों में जमा कर लेते हैं और भोले लोगों को अपने ठगी का शिकार बना लेते है। बैंक में उपस्थित ठग मशीन में पैसे जमा करने वाले व्यक्तियों को बीच रास्ते में ही अपने जाल में फसा लेते है।थाना प्रबन्धक ने इस वारदात से बचने के लिए कहा कि आप लोगो को मशीन में पैसे जमा करने के लिए भेजते समय गार्ड को बुलाकर उनके साथ भेजे ताकि किसी के साथ इस तरह की वारदात ना हो सके। 

बैंक मैनेजर  बैंक के अंदर अपने ग्राहकों की पैसे की सुरक्षा को सुनिश्चित करें और गार्डों को समय-समय पर ब्रीफ करते रहे कि बैंक में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति पर निगरानी रखें। अगर कोई व्यक्ति बैंक में बीना कारण घूमता दिखाइ दे तो उसे बैंक में आने का कारण पूछे अगर वह उचित कारण नही बता पाता है तो थाना पुलिस को सूचित करे। उस व्यक्ति को पुलिस के हवाले करे।

डीसीपी एनआईटी के आदेशो पर कार्य करते हुए अपने- अपने थाना- चौकी क्षेत्र में आने वाली बैंको के मैनेजरों से मीटिंग कर बैंक में लेगे सीसीटीवी कैमरा, लॉकर, टेलिफोन एवं सुरक्षा गार्डों की जानकारी ली। सभी से सीसीटीवी कैमरो की रिकॉर्डिंग 45 दिन तक अपने पास रखने की हिदायत दी। सभी एटीएम और बैंक गेट पर सुरक्षा गार्ड रखने के बारे में हिदायत दी। बैंक के लॉकर एवं टेलिफोन सुचारु रुप से काम करने चाहिए।

पुलिस टीम ने बैंक मैनेजरों को बताया की बैंक में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की तलाश करे। कोई हथियार के साथ बैंक में प्रवेश ना करे। बैंक में प्रवेश के समय प्रत्येक व्यक्ति मास्क हटाकर प्रवेश करे फिर मास्क लगाए ताकि सीसीटीवी कैमरे में उसकी पूर्ण फोटो आ सके। बैंक के गार्ड के पास हथियार डिटेक्टर मशीन होनी चाहिए। 

प्रत्येक बैंक में इमरजेंसी अलार्मा होना चाहिए ताकि जरुरत पडने पर उसका प्रयोग किया जा सके। प्रत्येक बैंक कर्मचारियों के पास पुलिस कन्ट्रोल रुम नम्बर-112 और सम्बंधित थाना के एसएचओ और थाना का नम्बर होना चाहिए। एटीएम पर उपस्थित सुरक्षा गार्डों को बताया कि एटीएम मशिन पर एक समय में एक व्यक्ति होना चाहिए। सीसीटीवी कैमरा नाइट विजन अच्छी क्वालिटी के होने चाहिए। बैंक मैनेजर , बैंक की मुख्य जगह नोटिस बोर्ड पर पुलिस कंट्रोल व नजदीकी थाना और साइबर फ्रॉड के संबंध में 1930 नंबर डिस्प्ले करना सुनिश्चित करें

No comments :

Leave a Reply