HEADLINES


More

केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने असंगठित श्रमिक सम्मेलन को किया संबोधित

Posted by : pramod goyal on : Saturday 16 April 2022 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 16 अप्रैल। केंद्रीय ऊर्जा एवं भारी उद्योग राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि मोदी सरकार गरीबों को समर्पित सरकार है। गरीबों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सरकार बेहतर नीतियों का क्रियान्वयन कर रही है। केंद्रीय राज्य मंत्री शनिवार को सेक्टर-87 के एसआरएस रेजीडेंसी में असंगठित श्रमिक सम्मेलन में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 29 गरीब परिवारों को 68 लाख 50 हजार रुपये की धनराशि वितरित करने के उपरांत संबोधित कर रहे थे।

 


केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब परिवारों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाकर उन्हें क्रियान्वित किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार गरीबों को समर्पित सरकार हैं। गरीबों के उत्थान के लिए वर्ष में मात्र 12 रुपए की राशि पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना अथवा बीमारी से मौत होने पर 200000 रूपये की आर्थिक सहायता परिवार को दी जाती है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत मात्र 330 रूपये के सालाना प्रीमियम पर भी 200000 रूपये की अन्य सहायता राशि परिवार को सहायता के तौर पर प्रदान की जाती है।

 

          उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बीपीएल परिवारों की आय को 120000 रुपये की धनराशि से बढ़ाकर 180000 रुपये कर दिया गया है और इसका सर्वे भी पूरे प्रदेश में करवाया जा रहा है। इसके अलावा 18 से 40 वर्ष के आयु के बीच के असंगठित मजदूरों के लिए एक पेंशन योजना शुरू की गई है। जिसमें थोड़ी सी राशि आवेदक द्वारा और बाकी राशि का वहन सरकार द्वारा किया जा रहा है। श्रमिक की आयु 60 साल होने पर उसे 3000 रुपये की मासिक पेंशन वृद्धावस्था पेंशन से अतिरिक्त दी जा रही है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों की महिलाओं को गर्भवती महिलाओं के लिए 6000 रुपये की धनराशि खुराक के लिए दी जाती है। गरीब की बेटियों के लिए आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के तहत 100000 रुपये की धनराशि सरकार द्वारा 18 वर्ष की आयु पर बेटियों को दी जा रही है। उसकी बेटी की शादी में इसके अलावा 51000 रुपये की धनराशि का कन्यादान के तौर पर गरीब की बेटी की शादी में अलग से दी जा रही है। 

 

          केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 29 परिवारों में 68 लाख 50000 रुपये की धनराशि घर के निर्माण के लिए लोगों को दी है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में घर के नवीनीकरण पर 165000 रुपये की धनराशि दी जाती है और जबकि शहरी क्षेत्र में यह यह राशि ढाई लाख  रुपये प्रदान की जाती है। ढाई लाख रुपये की धनराशि गरीब परिवारों को मकान के निर्माण के लिए दी जा रही है। इसके अलावा गरीब परिवारों के घर में स्वच्छ पेयजल कनेक्शनबिजली का कनेक्शनउज्ज्वला योजना के तहत फ्री में गैस कनेक्शन भी प्रदान किया जाता है।

 

          केन्द्रीय राज्य मंत्री कृष्ण पाल गुर्जर ने कहा कि देश में गरीब परिवारों को इलाज के अभाव में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। इसके लिए आयुष्मान भारत योजना से गरीब परिवारों का 5 रूपये लाख तक की धनराशि का सालाना बीमारी के इलाज खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

 

           सरकार देश में 75वे आजादी के अमृत महोत्सव में अंत्योदय योजना के तहत गरीबों की सुविधाओं बारें जागरूक करने के लिए सामाजिक सुरक्षा पखवाड़ा मनाया जा रहा है। सरकार अंत्योदय योजना के तहत समाज की अंतिम पंक्ति में बैठे हुए व्यक्ति तक लाभ पहुंचाने के लिए प्रयासरत है। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की किडनी,  हर्ट्सतथा कैंसर के रोगियों का निशुल्क इलाज कर रही है।

 

         केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत फरीदाबाद में 95000 परिवारों के हेल्थ कार्ड बनाए गए हैं और यह हेल्थ कार्ड अब तक 120000 रुपये सालाना आय वाले परिवारों के अलग से बनाए गए हैं। जबकि प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गरीबी रेखा से नीचे व्यक्ति की न्यूनतम आय को 180000 रुपये करने का फैसला किया है। जिसका सर्वे प्रदेश में किया जा रहा है। सर्वे के उपरांत हरियाणा की 40 प्रतिशत आबादी आयुष्मान भारत के तहत निशुल्क में इलाज करवा पाएगी।

No comments :

Leave a Reply