HEADLINES


More

कृष्ण पाल गुर्जर ने आयुष्मान भारत के तहत लाभार्थियों से किया सीधा संवाद

Posted by : pramod goyal on : Thursday 14 April 2022 0 comments
pramod goyal
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 14 अप्रैल। भारत सरकार के भारी उद्योग एवं ऊर्जा विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि देश में गरीब परिवारों को इलाज के अभाव में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। इसके लिए अंत्योदय योजना के तहत आयुष्मान भारत योजना से गरीब परिवारों का ₹5 लाख तक की धनराशि का सालाना खर्च सरकार द्वारा वहन किया जाएगा। सरकार देश में 75वे आजादी के अमृत महोत्सव में अंतोदय योजना के तहत अंत्योदय व्यक्तित्व लाभ पहुंचाने


के लिए प्रयासरत है।

  केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज वीरवार को यह बात स्थानीय नागरिक/ बीके अस्पताल में आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों के साथ सीधे संवाद करने उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए कही । 
 केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आयुष्मान भारत के तहत इलाज का लाभ लेने वाले कीडनी, हॉरट्स, तथा कैंसर के रोगियों का जिनका इलाज हो चुका है के साथ सीधी बातचीत की। उन लोगों ने कहा कि सरकार का यह बेहतर कदम है। गरीब परिवारों को स्वास्थ्य लाभ निशुल्क दिया जा रहा है।
 केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत फरीदाबाद में 95000 परिवारों के हेल्थ कार्ड बनाए गए हैं और यह हेल्थ कार्ड अब तक ₹120000 सालाना आय वाले परिवारों के बनाए गए हैं। जबकि प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गरीबी रेखा से नीचे व्यक्ति की न्यूनतम आय को ₹180000 करने का फैसला किया है। जिसका सर्वे प्रदेश में किया जा रहा है। सर्वे के उपरांत हरियाणा की 40 प्रतिशत आबादी आयुष्मान भारत के तहत निशुल्क में इलाज करवा पाएगी।
 केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब लोगों के लिए आयुष्मान भारत स्कीम के तहत योजना बनाकर उसे क्रियान्वित किया है। जिसे गरीब परिवार के लोग कीडनी, हार्ट स्टंट और कैंसर जैसी लाइलाज बीमारियों का इलाज निशुल्क में करवा रहे हैं। गरीब परिवारों को रुपए की कमी से इलाज का के अभाव से नहीं रहने दिया जाएगा।
 उन्होंने कहा कि देश में 10 करोड़ परिवारों के 50 करोड़ लोगों के आयुष्मान भारत के कार्ड बनाए जा रहे हैं । 
 उन्होंने कहा कि सरकार यह वर्ष आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में मना रही है। सरकार गरीबों के कल्याण के लिए समर्पित योजनाएं क्रियान्वित कर रही है।
  इस अवसर पर मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी सीएमओ डॉ विनय गुप्ता, आयुष्मान भारत के सहायक नोडल अधिकारी डॉ विशाल सहित अन्य जिला चिकित्सा चिकित्सा विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments :

Leave a Reply