HEADLINES


More

बल्लभगढ़ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संपर्क विभाग द्वारा" संघ को जानो" कार्यक्रम

Posted by : pramod goyal on : Monday 28 March 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 बल्लभगढ़ 28 मार्च, 2022: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संपर्क विभाग द्वारा संघ परिचय वर्ग में " संघ को जानो" कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें जिले के लगभग 105 बुद्धिजीवियों की सहभागिता रही, माननीय संघचालक डॉक्टर चंद्रशेखर, विभाग सह संपर्क प्रमुख दीपक ठुकराल, डॉ वासुदेव व जिला कार्यवाह संतोष ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

सेक्टर- 3 स्थित अग्रवाल स्कूल परिसर में

आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए दीपक ठुकराल ने संघ के बारे में जानकारी देते हुए संघ में घटित घटनाओं के माध्यम से विस्तार से बताया। जिला सम्पर्क प्रमुख विजयपाल ने बताया कि पूर्व में संघ का स्वयंसेवक अदृश्य होकर काम करता था, लेकिन आज संघ को भी समाज को जागरूक करने के लिए प्रत्यक्ष रूप में आना पड़ा है।


श्री गंगाशंकर जी प्रान्त संपर्क प्रमुख ने अपने उदबोधन में कोरोना काल में संघ के सेवा कार्य पर प्रकाश डाला तथा यूक्रेन व रूस की लड़ाई में भारतीय छात्रों को युक्रेन से हिन्दू स्वयंसेवक संगठन ने किस तरह बाहर निकाला। आज पुरानी शिक्षा नीति को समाप्त कर नई शिक्षा नीति को लागू करने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं जिसमें अकबर को महान न बताकर महाराणा प्रताप व शिवाजी महाराज की वीरता व शौर्य को आगे की पीढ़ी को पढ़ाया जाएगा। चने खाकर व पानी पीकर जिन प्रचारकों ने पूरे देश में घूमकर संघ के कार्य को प्रारम्भ में आगे बढ़ाया। आज उसी का परिणाम है कि संघ का वट वृक्ष भारत ही नही पूरे विश्व में खड़ा हो गया है। आज का समाज जागरूक होने लग गया है। उसका मुख्य कारण हमारी विचारधारा लोगों तक पहुंच रही है।

कार्यक्रम के अध्यक्षीय भाषण में कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉक्टर वासुदेव गुप्ता जो कि अग्रवाल विद्या प्रचारिणी सभा के वाईस प्रेजिडेंट हैं, ने भी संघ की प्रार्थना की कुछ पंक्तियां बोलकर बताया कि पूरा संघ इन्ही पंक्तियों में निहित है। कार्यक्रम में प्रचार विभाग ने भी अपना साहित्य स्टॉल लगाया लोगों ने साहित्य खरीदने में अपनी गहरी रुचि दिखाई।

No comments :

Leave a Reply