HEADLINES


More

फरीदाबाद नगर निगम द्वारा वायु प्रदूषण के खिलाफ नुक्कड़ नाटक का अलग-अलग इलाकों मे आयोजन किया गया

Posted by : pramod goyal on : Tuesday 29 March 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 29 मार्च। राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी) प्रदूषण नियंत्रण करने के लिये एक पहल है, जिसका मुख्य लक्ष्य वर्ष 2024 तक वातावरण में मोटे और सूक्ष्म कणों के मिश्रण को कम से कम 20ः तक कम करना है। राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम के तहत फरीदाबाद नगर निगम द्वारा वायु प्रदूषण के खिलाफ नुक्कड़ नाटक का अलग-अलग इलाकों मे आयोजन कि


या गया। वायु प्रदूषण के खिलाफ जागरूकता पैदा करने के लिए इस नुक्कड़ नाटक को देखने के लिए कई दर्शक रूके और उन्होंने इसे देखा और सराहा।

’’यह समय की आवश्यकता है कि हम वायु प्रदूषण के बारे में मीडिया, बैनर, पोस्टर, वार्ता या नुक्कड़ नाटक के माध्यम से हर तरह से जागरूकता पैदा करें। ’’नुक्कड़ नाटक टीम ने जोरदार संदेश दिया कि ’’वायु प्रदूषण को बढ़ाना यानी बीमारी को गले लगाना। इसके साथ-साथ वायु प्रदूषण कम करने के उपाये भी बताये गये। यह जागरूकता अभियान ग्रामीण, शहरी और औद्योगिक क्षेत्रों में किया गया। विशेष रूप से अधिक यातायात और प्रदूषण वाले क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया गया, आइए स्वच्छ हवा का ध्यान रखें। प्रदूषण की समस्या से हमारे पर्यावरण के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य पर भी गंभीर असर पड़ रहा है और दूषित हवा में सांस लेने के कारण लोगों को गंभीर बीमारियाँ भी हो रही हैं। इस स्थिति में हमें इसे अपने जीवन पर विनाशकारी प्रभाव डालने से पहले रोकना होगा। इस नुक्कड़ नाटक के द्वारा हम चाहते हैं कि लोग वायु प्रदूषण और इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूक हों। निजी वाहनों की जगह सार्वजनिक वाहनों का इस्तेमाल करें, प्रदूषण से बचने के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करें, अपने बगीचे की सूखी पत्तियों को जलाने की जगह उनका खाद बनाकर बगीचे में ही इस्तेमाल करें। हम सब मिलकर यह सारे कार्य कर सकते हैं। आइए स्वच्छ हवा का ध्यान रखें।

No comments :

Leave a Reply