HEADLINES


More

अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों में गरीब परिवारों को मिल रहा है फायदा: डीसी जितेंद्र यादव

Posted by : pramod goyal on : Saturday 5 March 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद, 05 मार्च। डीसी जितेंद्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को आजीविका के संसाधन उपलब्ध करवाने के लिए अंत्योदय मेले के सही क्रियान्वित करने से निश्चित तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की आय बढेगी। सरकार का मुख्य ध्येय यही है कि गरीब लोगों को समाज की मुख्यधारा से जोडकर मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना से गरीबों की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। जितेंद्र यादव शनिवार को स्थानीय सेक्टर 12 के खेल परिसर में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत शहरी क्षेत्रों के लिए द्वितीय चरण के दूसरे मेले के शुभारंभ अवसर पर तिगांव कालेज परिसर में अवलोकन कर रहे थे।

   उन्होंने कहा कि जिला में अब दूसरे चरण के मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में अंत्योदय की भावना के साथ सबका साथ-सबका विकास व सबका विश्वास जीतते हुए गरीब परिवारों की आय बढ़ाने के लिए कृतसंकल्प है। हरियाणा सरकार द्वारा आयोजित किए जा रहे मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेलों के माध्यम से समाज में अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का सीधा लाभ पहुंचाया जा रहा है।

   उन्होंने कहा कि सरकार जनसेवा को समर्पित होकर अंत्योदय की भावना से अंतिम व्यक्ति के उत्थान में सराहनीय व उल्लेखनीय कदम उठा रही है। गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की गई हैजिसका मुख्य उद्देश्य अंत्योदय की भावना से जरूरतमंद को आर्थिक रूप से लाभांवित करना है। यह योजना गरीब उत्थान में मिल का पत्थर साबित हो रही है। उन्होंने कहा इस योजना के तहत लघु उद्यमियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस योजना के तहत उन परिवारों को शामिल किया गया है। जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम हैं और उनकी आय को एक लाख 80 हजार रुपए तक पहुंचाना प्रदेश सरकार का मुख्य लक्ष्य है। सरकार की ओर से तीन फेज में पात्रता निर्धारित की गई है और उसी अनुरूप योजनाओं का लाभ जरूरतमंद लोगों को अंत्योदय मेले से दिया जा रहा है।

   उन्होंने कहा कि अधिकारी मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना (एमएमएपीयूवाई) के तहत चिन्हित परिवारों की आय बढ़ाने के लिए प्रयास करें। उन्होंने बताया कि आवेदक

ये दस्तावेज़ जरूर लाए। परिवार पहचान पत्रआधार कार्डबैंक खाता कॉपीपासपोर्ट साइज़ फोटो,वोटर कार्ड आदि। हरियाणा राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन हरियाणा पिछडे वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए ग्रामीण स्व-रोजगार द्वारा प्रशिक्षण योजनाकल्याण निगम दीनदयाल अंत्योदय योजनाराष्ट्रीय ग्रामीणअल्पसंख्यक समुदाय के व्यक्तियों के लिए सावधि आजीविका मिशन योजना,

ऋण योजना क्रेडिट लाइनदीनदयाल उपाध्याय - ग्रामीण कौशल योजना,पिछड़े वर्ग के व्यक्तियों के लिए सावधि ऋण योजनादिव्यांगजनो के लिए सेवा और व्यापार क्षेत्र में लघु ईकाईपशुपालन और डेयरी विभाग व्यवसाय योजनादिव्यांगजन स्वावलंबन योजनाहाइटेक डेयरीमिनी डेयरी इकाइयों की स्थापना,पिछड़े वर्ग के व्यक्तियों के लिए शैक्षिकण योजनाअल्पसंख्यक समुदाय के व्यक्तियों के लिए पशुधन इकाइयोंडेयरीसूअरभेड़ व बकरी ऋण योजना क्रेडिट लाइन,इकाई की स्थापना करके अनुसूचित जातियों को रोजगार के अवसरों के लिए योजनाविकास एवं पंचायत विभागसामान्यओ.बी.सी. वर्ग के लिए सूअरभेड़ व बकरी पालनस्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण इकाई की स्थापना करके रोजगार के अवसरों के लिए हरियाणा ग्रामीण विकास योजना लिए योजनानाबार्ड प्रायोजित कार्यबैकयार्डकुक्कुट इकाईयों की स्थापना के लिए योजनाहरियाणा ग्रामीण विकास निधि प्रशासनिक बोर्ड कार्यग्राम निधिपंद्रहवें वित्त आयोग अनुदान और राज्य शहरी स्थानीय निकाय विभाग वित्त आयोग अनुदान कार्यराष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशनहरियाणा तालाब एवं अपशिष्ट जल प्रबंधनपीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (पीएम स्वनिधि) प्राधिकरण के तहत तालाब जीर्णोद्धार कार्यमहिला एवं बाल विकासखेलपशुपालन आदि हरियाणा अनुसूचित जातियां वित्तीय एवं विकास निगम विभिन्न विभागों के जमा कार्य,महिला अधिकारिता योजना (नेशनल सफाई कर्मचारी हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषदफाइनेंस ऐंड डेवलपमेंट कारपोरेशन,सावधि ऋण (नेशनल सफाई कर्मचारी फाइनैंस ऐंड ब्यूटी केयर प्रशिक्षण डेवलपमेंट कारपोरेशनकम्प्यूटर प्रशिक्षण,कृषि क्षेत्र (बैंक टाई अप),सिलाई एवं कढाई प्रशिक्षणऔद्योगिक क्षेत्र (बैंक टाई अप)हरियाणा महिला विकास निगमव्यापारिक क्षेत्र (बैंक टाई अप)विधवाओं के लिए अनुदान योजनाव्यवसायिक क्षेत्र (बैंक टाई अप)व्यक्तिगत ऋण योजनासूक्ष्म ऋण योजना (नेशनल सफाई कर्मचारी फाइनैंस एंड डेवलपमेंट कारपोरेशनहरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेडहर-हित रिटेल स्टोर सी.एस.सी ई-गवर्नेस सर्विसेज इंडिया लिमिटेडकॉमन सर्विस सेंटर ग्रामीण विकास विभाग,महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजनाउद्यान विभाग मधुमक्खी पालनएकीकृत बागवानी विकास के लिए योजनाहरियाणा डेयरी विकास सहकारी प्रसंघ लिमशरूम की खेतीएकीकृत बागवानी विकास के लिएवीटा बूथों का आवन्टन योजनारोजगार विभागहरियाणा कौशल विकास मिशनसक्षम युवा योजनासूर्य योजनाप्रधानमंत्री कौशल विकास योजनाहरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटीचालक प्रशिक्षण होम नर्सिंग प्रशिक्षणसूक्ष्मलघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालयमत्स्य पालन विभागप्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी)मत्स्य क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले अनुसूचितप्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्योंगअन्य जातियों के परिवार का कल्याण औपचारिककरण (पीएमएफएमई) योजनामछली पालनप्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा सहित तमाम विभागों द्वारा मुख्यमंत्री अंतोदय परिवार उत्थान योजना के तहत गरीब और जरूरत मंद लोगों को सहायता सरकार द्वारा निर्धारित हिदायतों के अनुसार दी गई।


No comments :

Leave a Reply