HEADLINES


More

क्राइम ब्रांच बॉर्डर द्वारा नागरिकों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में किया जागरूक

Posted by : pramod goyal on : Thursday 10 March 2022 0 comments
pramod goyal
Saved under : , ,
//# Adsense Code Here #//

 फरीदाबाद:* पुलिस आयुक्त विकास कुमार अरोड़ा के दिशा निर्देश के तहत कार्य करते हुए क्राइम ब्रांच बॉर्डर प्रभारी सेठी मलिक की टीम ने मेवला महाराजपुर एरिया में आमजन को नशे के विरुद्ध जागरूक किया।


पुलिस प्रवक्ता सूबे सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि माननीय पुलिस आयुक्त श्री विकास कुमार अरोड़ा द्वारा नागरिकों को नशे के विरुद्ध जागरूक करने के निर्देश दिए गए थे जिनके तहत क्राइम ब्रांच बॉर्डर की टीम ने आमजन के बीच पहुंचकर उन्हें नशे के दुष्परिणामों के बारे में अवगत करवाया। आमजन को बताया गया कि किस प्रकार नशा समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। युवा पीढ़ी नशे के दलदल में फंसकर किस प्रकार अपने भविष्य को अंधकार में धकेल रही है। 

किशोरावस्था में नौजवान युवक शौकिया तौर पर नशा करना शुरू करते हैं परंतु धीरे-धीरे उन्हें इसकी लत पड़ जाती है जिसके पश्चात इसे छोड़ पाना उनके लिए बहुत मुश्किल कार्य हो जाता है। नशा इंसान के स्वास्थ्य के ऊपर बहुत बुरा प्रभाव डालता है जिसकी वजह से उन्हें गंभीर बीमारियां जकड़ लेती हैं और इंसान को अंदर से खोखला कर देती हैं। 

स्वास्थ्य के साथ-साथ आर्थिक रूप से भी व्यक्ति पर इसका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। जैसे-जैसे मनुष्य इसका आदी होता जाता है उसकी नशे की डोज भी बढ़ती जाती है। कुछ समय तक तो व्यक्ति इधर उधर से पैसे लेकर नशा खरीद लेता है परंतु जब उसे हर तरफ से पैसे मिलने बंद हो जाते हैं तो वह चोरी या लूट की वारदातों को अंजाम देना शुरू कर देता है जो उसे अपराध की दुनिया में धकेल देता है। अपराध का यह दलदल उसे लगातार अपनी तरफ खींचता जाता है जिसकी वजह से व्यक्ति चोरी या लूट से होते हुए अपहरण, फिरौती तथा हत्या की वारदातों में भी संलिप्त हो जाता है। धीरे-धीरे करते करके वह अपने परिवार तथा समाज की नजरों में गिरता चला जाता है और फिर कानून के हाथ उसके गिरेबान तक पहुंच जाते हैं जिसके पश्चात उसे जेल के पिंजरे में कैद होना पड़ता है। जब तक इंसान को नशे द्वारा हुए नुकसान के बारे में एहसास होता है तब तक वह अपना सब कुछ गंवा चुका होता है और अंत में पछताने के अलावा उसके हाथ कुछ नहीं लगता। अतः नौजवान पीढ़ी को नशे के इस चंगुल से बचना चाहिए और अपने साथियों को भी इससे बचाने में उनकी मदद करनी चाहिए। 

क्राइम ब्रांच टीम ने बताया कि अपने साथियों को नशे के चंगुल से बचाने के लिए आमजन पुलिस की मदद ले सकते हैं। यदि कहीं पर भी उन्हे अवैध नशा तस्करी के बारे में जानकारी मिले तो इसके बारे में पुलिस को सूचित करें। पुलिस द्वारा उस व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी तथा इसके साथ ही उसकी उसके द्वारा की गई सहायता के लिए उसे नकद इनाम देकर प्रोत्साहित भी किया जाएगा। इस प्रकार आम नागरिक भी पुलिस प्रशासन के कार्यों में सहयोग करके एक बेहतर समाज के निर्माण में अपना योगदान दे सकते हैं।


No comments :

Leave a Reply